पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल नासिर जंजुआ ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। कहा जा रहा है कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क से मतभेद के चलते उन्होंने यह कदम उठाया।पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल नासिर जंजुआ ने बुधवार को इस्तीफा दे दिया। कहा जा रहा है कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री नसीरुल मुल्क से मतभेद के चलते उन्होंने यह कदम उठाया।  लेकिन, उनके कार्यालय की ओर से कहा गया कि पिछली सरकार का कार्यकाल समाप्त होने के कारण नैतिकता के आधार पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री ने जंजुआ का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। सरकार की ओर से अगले एनएसए को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।  जंजुआ पाकिस्तान की सेना में थ्री-स्टार रैंक के अफसर रह चुके हैं। सेना से रिटायर होने के बाद 23 अक्टूबर, 2015 को उन्हें एनएसए बनाया गया था। तब नवाज शरीफ प्रधानमंत्री थे। जंजुआ ने सरताज अजीज की जगह ली थी। मेजर जनरल महमूद दुर्रानी के बाद एनएसए बनने वाले वह दूसरे सैन्य अधिकारी थे।  इस साल की शुरुआत में अफगानिस्तान के साथ शांति प्रयास बढ़ाने की प्रक्रिया में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दिसंबर, 2017 में तत्कालीन प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा नीति पेश करने का जिम्मा सौंपा था।

लेकिन, उनके कार्यालय की ओर से कहा गया कि पिछली सरकार का कार्यकाल समाप्त होने के कारण नैतिकता के आधार पर उन्होंने इस्तीफा दे दिया। प्रधानमंत्री ने जंजुआ का इस्तीफा मंजूर कर लिया है। सरकार की ओर से अगले एनएसए को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

जंजुआ पाकिस्तान की सेना में थ्री-स्टार रैंक के अफसर रह चुके हैं। सेना से रिटायर होने के बाद 23 अक्टूबर, 2015 को उन्हें एनएसए बनाया गया था। तब नवाज शरीफ प्रधानमंत्री थे। जंजुआ ने सरताज अजीज की जगह ली थी। मेजर जनरल महमूद दुर्रानी के बाद एनएसए बनने वाले वह दूसरे सैन्य अधिकारी थे।

इस साल की शुरुआत में अफगानिस्तान के साथ शांति प्रयास बढ़ाने की प्रक्रिया में उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। दिसंबर, 2017 में तत्कालीन प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अब्बासी ने उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा नीति पेश करने का जिम्मा सौंपा था।