Friday , April 26 2024

रोज सुबह खाली पेट खाएं ये फल, कभी पास नहीं फटकेंगी बीमारियां!

सेब में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, इससे आंत संबंधी कई बीमारियां दूर भाग जाती हैं. अगर आपका पेट साफ नहीं होता अथवा पेट से जुड़ी कोई अन्य समस्या है तो आपको रोजाना सुबह उठकर खाली पेट सेब खाना चाहिए.सेब खाने से आपके शरीर का इन्सुलिन लेवल कंट्रोल में रहता है. यह शुगर को रक्तकणिकाओं में धीरे-धीरे प्रवेश करने में मदद करता है. इसके अलावा अगर खाने में कुछ विषाक्त चला गया हो तो उसे भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

एक शोध में पाया गया था कि जो लोग हफ्ते में कम से कम 5 दिन सेब का सेवन करते हैं उनमें अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है. सेब से आपके शरीर का कॉलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल रहता है.

सेब ना केवल दिल को मजबूत बनाता है बल्कि प्यास बुझाता है और फेफड़ों में नमी बरकरार रखता है. इससे सांस संबंधी कोई बीमारी लोगों को नहीं होती है.

पथरी की समस्या लोगों में दिन ब दिन बढ़ती जा रही है लेकिन अगर एक्सपर्ट्स की मानें तो जो लोग सेब का सिरका खाने में इस्तेमाल करते हैं उन्हें फिक्र करने की कोई जरूरत नहीं है.

कई स्टडीज में दावा किया गया है कि जो लोग त्वचा संबंधी रोगों से जूझ रहे हैं उन्हें नियमित रूप से सेब का सेवन करना चाहिए.

ब्राजील में किए गए एक शोध में पाया गया कि जिन महिलाओं ने खाने के पहले सेब खाए उन्होंने 33 प्रतिशत ज्यादा वजन घटाया उनके मुकाबले जिन्होंने सेब का सेवन नहीं किया.

एक सेब में मात्र 50-80 कैलोरी होती है औ कोई फैट और सोडियम नहीं होता है.

सेब में विटामिन सी और ए होता है. खनिजों में कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन भी प्रचुर मात्रा में होता है. इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम दिल को सुरक्षित रखता है.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com