Thursday , October 10 2024
कानपुर आईआईटी की पीएचडी छात्रा का शव पंखे से लटका मिला

कानपुर आईआईटी की पीएचडी छात्रा का शव पंखे से लटका मिला

कानपुर। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर की एक पीएचडी छात्रा, प्रगति गुप्ता, का शव गुरुवार को उसके हॉस्टल के कमरे में पंखे से लटका पाया गया। यह घटना छात्रा के लिए एक दुखद मोड़ है, जो अपनी पढ़ाई के अंतिम वर्ष में थी।

Read It Also :- रतन टाटा जी का निधन एक युग का अन्त है: नन्दी

घटना की जानकारी

प्रगति गुप्ता, जो कानपुर के चकेरी सनिगवां की निवासी थी, का कमरा सुबह से बंद था। जब उसकी सहेलियों ने कई बार दरवाजा खटखटाने के बावजूद जवाब नहीं मिला, तो उन्होंने आईआईटी प्रबंधन को सूचित किया। इसके बाद प्रबंधन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और पुलिस को सूचना दी।

पुलिस की कार्रवाई

पुलिस ने जब कमरा खोला, तो वहां प्रगति का शव पंखे से लटका हुआ पाया गया। पुलिस उपायुक्त पश्चिम राजेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार, यह मामला आत्महत्या का प्रतीत हो रहा है। घटना स्थल से एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसे पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है।

फोरेंसिक जांच

पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए फोरेंसिक टीम को भी बुलाया, जो घटनास्थल की जांच कर रही है। सुसाइड नोट और अन्य साक्ष्यों को एकत्र किया जा रहा है ताकि मामले की तहकीकात की जा सके।

परिवार का प्रतिक्रिया

प्रगति की मौत की सूचना पर उसके परिवार के सदस्य भी मौके पर पहुंचे। आईआईटी कानपुर के प्रबंधन ने उसके आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया और घटना की विस्तृत जांच की मांग की है।

सामाजिक और मानसिक स्वास्थ्य

इस घटना ने एक बार फिर से मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों को उजागर किया है, खासकर उन छात्रों के लिए जो उच्च शिक्षा के दबाव में हैं। समाज में इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए जागरूकता और समर्थन की आवश्यकता है।

निष्कर्ष

इस दुखद घटना ने सभी को चौंका दिया है, और इसकी गहन जांच की आवश्यकता है ताकि ऐसे मामलों की पुनरावृत्ति को रोका जा सके। प्रगति गुप्ता की आत्मा को शांति मिले।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com