Tuesday , September 17 2024
संयुक्त रास्ट्र महासचिव

संयुक्त रास्ट्र महासचिव ने आतंकवाद पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

संयुक्त राष्ट्र में आतंकवाद पीड़ितों की याद में मनाए जाने वाले श्रद्धांजलि कार्यक्रम के अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर घटनाओं में पीड़ित लोगों को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने श्रद्धांजलि दी।
वर्चुअल कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद के कृत्य अकल्पनीय दुख की लहर पैदा करते हैं।


श्री गुटेरेस ने बीती 21 अगस्त को कार्यक्रम में एक वीडियो संदेश में कहा आज हम आतंकवाद के पीड़ितों और इस तरह की घटनाओं में बचे लोगों को याद करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। उन्होंने इस पर जोर देते हुए कि आतंकवाद के कृत्य ”अकल्पनीय दुख की लहर” पैदा करते हैं , कहा कि आतंकवादी कृत्यों से अलग हुए परिवार और समुदाय हमेशा के लिए बदल जाते हैं।


संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने कहा दृश्य और अदृश्य दोनों तरह के घाव कभी पूरी तरह से ठीक नहीं होते हैं। पीड़ा और त्रासदी के बीच, ‘हमारी सामान्य मानवता के लचीलेपन और स्थायी शक्ति के कई उदाहरण सामने आये हैं।
कार्यक्रम की इस वर्ष की थीम ”शांति के लिए आवाज़ें: आतंकवाद के शिकार शांति के पैरोकार और शिक्षक के रूप में” पर भी अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि दूसरों को शिक्षित करने के लिए व्यक्तिगत आघात पर बात करना बड़े ही साहस का कार्य है।


इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के सभी पीड़ितों और इससे बचे लोगों को श्रद्धांजलि दी जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने दृढ़ता और क्षमा के बारे में अपनी कहानियाँ साझा करना चाहा है।
श्री गुटेरेस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय दिवस लोगों से सुनने और सीखने का आग्रह करता है और यह याद दिलाता है कि हमें हमेशा आशा की रोशनी की तलाश करनी चाहिए।


बतातें चलें कि दिसंबर 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा में पारित एक प्रस्ताव के तहत 21 अगस्त को आतंकवाद के पीड़ितों की याद और श्रद्धांजलि के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया गया था, ताकि आतंकवाद के पीड़ितों और इससे बचे लोगों को सम्मान और समर्थन दिया जा सके।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com