Friday , April 26 2024

पाक हैकरों ने किया बिहार सरकार की वेबसाइट हैक

hhhनई दिल्ली। सर्जिकल स्ट्राइक से गुस्सा कर पाकिस्तान के कुछ साइबर ग्रुप भारत की वेबसाइट को हैक कर रहे हैं। उनके निशाने पर खासकर सरकारी वेबसाइट हैं। जिसके चलते बिहार सरकार की एक वेबसाइट को हैक कर लिया गया। वेबसाइट पर अश्लील तस्वीरें पोस्ट की गयी है। साइबर विशेषज्ञों और हैकरों ने आशंका जताई है कि पाकिस्तानी हैकर कई सरकारी वेबसाइट्स को अपना निशाना बना सकते हैं।

बिहार के IT विभाग की वेबसाइट को हैक करने के साथ ही पाकिस्तानी हैकरों ने उस पर अश्लील तस्वीरें पोस्ट की हैं। इससे पहले भी सरहद पार के हैकर सरकारी वेबसाइट्स को अपना निशाना बनाते रहे हैं। लेकिन पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक होने के बाद वहां के हैकर्स ने भारत में ऑनलाइन हमला बोल दिया।

भारत के साइबर विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि देश की कई महत्वपूर्ण सरकारी वेबसाइट सरहद पार बैठे हैकर हैक करने की फ़िराक में हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि कई सरकारी वेबसाइट सुरक्षा के लिहाद से कमजोर हैं। इसी वजह से कुछ दिन पहले पाकिस्तान के हैकरों ने एनजीटी की वेबसाइट को हैक कर लिया था।

भारतीय हैकरों ने कमजोर सुरक्षा वाली सरकारी वेबसाइटों की एक लिस्ट कुछ माह पहले केंद्र सरकार को सौंपी थी। साइबर विशेषज्ञों का दावा है कि गूगल के एक विशेष टूल से दुनिया की किसी भी वेबसाइट के सुरक्षा इंतजामों का पता लगाया जा सकता है।
गौरतलब है कि भारत सरकार ने सरकारी वेबसाइटों की सुरक्षा के लिए भारतीय आपात प्रतिक्रिया दल का गठन किया है। यह संगठन शासकीय वेबसाइट की सुरक्षा की समीक्षा करता है। कमजोर सुरक्षा उपाय होने पर यह उसे ठीक करने का काम करता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com