Sunday , April 28 2024
????????????????????????????????????

सर्व ब्राह्मïण सभा ने किया मेधावियों का सम्मान

????????????????????????????????????
????????????????????????????????????

कानपुर: बीएनएसडी शिक्षा निकेतन में शनिवार को सर्व ब्राह्मïण सभा ने मेधावी छात्रों का सम्मान किया। मुख्य अतिथि पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान स्कूल के छात्र-छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए। राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी ने आईएएस की परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रोंं शशांक त्रिपाठी, ऋषि त्रिपाठी, सुधाकर शुक्ला, राहुल रत्नम पाण्डेय, कु. अलंकृता पाण्डेय, निशात अग्रवाल को स्मृति चिन्ह और शाल देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर मेधावी छात्र-छात्राओं के साथ उनके माता-पिता को भी सम्मानित किया गया।इसके बाद बीएनएसडी शिक्षा निकेतन के प्रधानाचार्य डा. अंगद सिंह, डॉ. विवेक द्विवेदी प्राचार्य बी एन डी कॉलेज, डा. पूर्णिमा त्रिपाठी, प्राचार्य एसएनसेन डिग्री कॉलेज, डॉ. उमेश तिवारी विभागाध्यक्ष, बीएड अकबरपुर महाविद्यालय, श्री कान्त द्विवेदी, महामंत्री उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा संघ, विष्णु कुमार अवस्थी, पूर्व प्रवक्ता बीएनएसडी इण्टर कालेज, कु. जसबीर बख्शी प्रधानाचार्या दुर्गा प्रसाद विद्या निकेतन, कु. ज्योति शुक्ला प्रवक्ता दुर्गा प्रसाद विद्या निकेतन, ओम नारायण त्रिपाठी प्रवक्ता एसएसडीएस गल्र्स कालेजको स्मृति चिन्ह और शाल से सम्मानित किया गया। इसी कार्यक्रम में आईआईटी एडवान्स में चयनित ओंकारेश्वर सरस्वती विद्या निकेतन के छात्र निलेश वर्मा, भरत गुप्ता, मलखान सिंह, वैभव खरे, अभिषेक शुक्ला को भी सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि उन्नीस छात्र-छात्राओं को हाईस्कूल और इण्टर में अच्छे अंकों से परीक्षा पास की है।संस्था के अध्यक्ष डा. नरेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि सर्व ब्राह्मïण सभा उत्तर प्रदेश में समाज को संगठित करने का काम 16 वर्षों से कर रही है। उन्होंने बताया कि यह संगठन कमजोर वर्ग की कन्याओं का विवाह, शिक्षा की व्यवस्था, अन्न और वस्त्र वितरण का भी काम करता है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अध्यक्ष नरेन्द्र द्विवेदी, महामंत्री ओम नारायण त्रिपाठी, संरक्षक के ए दुबे पद्मेश, कार्यकारी अध्यक्ष अवधेश अवस्थी, अधिवक्ता सुप्रीम कोर्ट वीरेन्द्र दुबे और प्रवक्ता डा. दिवाकर मिश्र मौजूद रहे।
बाढ़हिं पुत्र पिता के धरमा
सिविल सर्विसेस परीक्षा में चयनित होने वाले राहुल रत्नम पाण्डेय के पिता अशोक पाण्डेय कई समाचार पत्रों में में बड़े पदों पर आसीन रहे जिसके कारण बेटे की तरफ कोई विश्ेाष समय नही दे पाए। लेकिन उनके बेटे ने अथक प्रयास कर सिविल सेवा परीक्षा में अपना स्थान पक्का किया।राहुल ने एक वार्ता के दौरान बताया कि पढ़ाई के प्रति पूरी मेहनत और लगन के साथ इस मुकाम को पाया है। एकाग्रता के साथ सात से आठ घंटे मेहनत की। उन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के विशेष सहयोग को दिया। उन्होंने मेरी बात और आवश्यकताओं को हमेशा पूरा किया। इसी कारण आज मैं इस मुकाम को हासिल कर पाया। उन्होंने बताया कि वे आगे भी पूरी लगन के साथ देश और समाज की सेवा करते रहेंगे। राहुल ने अपनी पढ़ाई कानपुर के ब्रह्मानंद डिग्री कालेज से पूरी कर सिविल सेवा की परीक्षा उत्तीर्ण की है।
बीएनडी के छात्रों ने बढ़ाया कॉलेज का गौरव : विवेक
ब्रह्मïानंद डिग्री कालेज के प्राचार्य डा. विवेक द्विवेदी ने सम्मान समारोह के दौरान एक वार्ता में बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी भूमिका निभाने के साथ उन्होंने समाज के लिए भी कई योगदान दिए हैं। राजनीति के क्षेत्र में भी उन्होंने अपना एक रसूख बनाया है। उन्होंने बताया कि राहुल ने हमारे सिविल सेवा की परीक्षा में स्थान पाकर विद्यालय का नाम ऊंचा किया है। उन्होंने बताया कि इसके पूर्व भी बीएनडी के छात्रों ने देश की प्रमुख परीक्षाओं में स्थान पाकर विद्यालय का गौरव बढ़ाया है। विद्यालय में पढऩे वाले छात्रों के लिये मैं कामना करता हूं कि वे मन लगा कर अपनी पढ़ाई करें और राहुल की तरह विद्यालय का नाम रोशन करें। उन्होंने बताया कि छात्र-छात्राएं अपनी किसी भी समस्यां के लिए किसी भी समय मुझसे संपर्क कर सकते हंै।
शहर के छह आईएएस एक ही मंच पर
सर्व ब्राह्मïण सभा के सम्मान समारोह के दौरान एक क्षण यह भी आया कि जब सभी छह मेधावी आईएएस मंच पर एक साथ आए। यह देखकर कार्यक्रम स्थल पर मौजूद लोगों का सीना गर्व से ऊंचा हो गया। शहर की प्रतिभाओं को देखकर कर यह कहना गलत नहीं होगा कि शहर में प्रतिभाओं की कमी नहीं। केवल उन्हें सही दिशा निर्देश की आवश्यकता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com