Sunday , April 28 2024

ऑनलाइन डेटिंग : एक उम्र के बाद औरतों के लिए समझदारी के कोई मायने नहीं रहते

क्‍या आप भी ऑनलाइन डेटिंग करने जा रही हैं? अगर हां, तो जान लीजिए पहले इस दिलचस्‍प रिसर्च के बारे में. एक उम्र के बाद औरतों के लिए समझदारी के कोई मायने नहीं रहते

ऑस्ट्रेलिया में हुए एक नए शोध में सामने आया है जो लोग आनलाइन डेटिंग करते हैं वे अपने साथी के रूप में समान शिक्षा वाले को महत्व देते हैं. लेकिन बड़ी उम्र के पुरुष जहां साथी चुनने में लापरवाह होते हैं वहीं बड़ी उम्र की महिलाएं अपने से कम एजुकेटिड पार्टनर की तलाश करती हैं.

ऑफिस में पुरुष यूं दिखें स्टाइलिश और प्रोफेशनल

शोध में सामने आया है कि ऑनलाइन डेटिंग करने वाले लोग अपने जैसे शैक्षणिक योग्यता वाले लोगों के साथ ही डेट करना पसंद करते हैं लेकिन उम्र बढ़ने के साथ लोग पार्टनर की खोज करने के क्रम में बौद्धिक समानता को लेकर लापरवाह हो जाते हैं.

शोध में कहा गया है कि अपने संभावित पार्टनर की शैक्षणिक योग्यता को लेकर महिला और पुरुष अलग तरह से सोचते हैं और यह लोगों के जीवन के विभिन्न पड़ावों के अनुसार बदलता रहता है.

ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के स्टीफन व्हाइट ने बताया कि उम्रदराज महिलाएं अपने से कम शिक्षित संभावित पार्टनर को संपर्क करती हैं, उसी तरह युवा पुरुष भी इसी सूची में शामिल होते हैं.

ट्रेडिशनल रूप से लोग अपने पार्टनर में कुछ विशेषताएं और लक्षण देखते हैं हालांकि इंटरनेट ने अपने पार्टनर को चुनने और प्यार पाने के पारंपरिक तरीकों को बदल दिया है.

इस शोध के लिए 18 से 80 वर्ष की अवस्था के 41000 लोगों की ऑनलाइन डेटिंग का विश्लेषण किया गया.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com