Tuesday , September 17 2024

दिव्यांग छात्रों को ऐसे मिलेगी छात्रवृत्ति, जानें आवेदन की प्रक्रिया

लखनऊ उत्तर प्रदेश।

प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेंद्र कश्यप ने बताया कि भारत सरकार के सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों हेतु विभिन्न छात्रवृत्ति योजनाओं के ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। इस पहल का उद्देश्य दिव्यांग विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। उन्होंने सभी पात्र दिव्यांग विद्यार्थियों से अपील की है कि वे समय पर आवेदन करें।

संयुक्त निदेशक दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग रणजीत सिंह ने बताया कि दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए संचालित केन्द्र पोषित प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और टॉप क्लास छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए आवेदन राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (National Scholarship Portal) और इसके मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किए जा सकते हैं। प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है, जबकि पोस्ट-मैट्रिक और उच्च श्रेणी शिक्षा छात्रवृत्ति के लिए अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2024 निर्धारित की गई है।

छात्रवृत्ति की पात्रता की शर्तें भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार होगी। योजना संबंधी विवरण, दिशा-निर्देश और आवेदन प्रक्रिया की जानकारी छात्रवृत्ति संबंधी वेबसाइट www.scholarships.gov.in और www.depwd.gov.in पर उपलब्ध है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com