Sunday , April 28 2024

ये 7 कारण जान गय तो आप भी करवाएंगे रोज मसाज !

हर किसी को हेल्थ इश्यू रहते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मसाज से आप कई तरह के हेल्थ इश्यूज को दूर कर सकते हैं. महिलाओं के लिए मेंटली और फीजिकली मसाज के दोनों ही तरह से फायदे हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि मसाज से आप कौन- कौन सी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं.ये 7 कारण जान गय तो आप भी करवाएंगे रोज मसाज !

  1. वजन कम करने में कारगर- जी हां, आपने सही पढ़ा मसाज करने से भी वजन कम किया जा सकता है. इसके साथ ही अच्छे लुक के लिए भी मसाज की जा सकती है. दरअसल, मसाज से बॉडी फ्लो में आती है और ब्लड फ्लो बेहतर होता है. इसके साथ ही स्किन में भी टाइटनेस रहती है.

    बच्चे का सिर डेवलप नहीं हुआ था, SC ने दी 24th हफ्ते में अबॉर्शन की इजाजत

  2. क्रोनिक पेन को करता है कम- बहुत से लोगों को शोल्डर, नेक और बैक में दर्द की शिकायत रहती है. ऐसा अक्सर सही से ना बैठने के कारण होता है. मसाज ना करना भी इसका एक कारण होता है. मसाज से मसल्स रिलैक्स होती है. मसल्स पर दबाव पड़ने से सरकुलेशन इंप्रूव होता है.
  3. डिप्रेशन और स्ट्रेस से मिलती है राहत- ऐसा माना जाता है कि मसाज करने से माइंड को रिलीफ मिलता है और डिप्रेशन के साथ-साथ स्ट्रेस भी कम होता है. टेंशन, एंजाइटी और डिप्रेशन से बचने के लिए नियमित मसाज करवाना चाहिए. मसाज करने से हैप्पी हार्मोन एंडोर्फिन रिलीज होता है. साथ ही ये स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसोल को डिक्रीज करता है.
  4. अच्छी नींद के लिए बेहतर- आपको नींद आने की समस्या है या नींद डिस्टर्ब होती है तो आपको मसाज करवानी चाहिए. इससे नींद की समस्याएं भी दूर होंगी और नींद भी बेहतर आएगी.
  5. इम्यूनिटी बूस्टर- मसाज करने से इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है. मसाज से अक्सर होने वाले कोल्ड और खांसी से आराम मिल सकता है. मसाज से व्हाइट ब्ल्ड सेल्स बढ़ जाते हैं जो कि इम्यून सिस्टम को डिजीज से लड़ने के लिए प्रीपेयर करते हैं.
  6. ब्लड प्रेशर कम करने के लिए आरामदायक- नियमित मसाज करने से ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात पाई जा सकती है. जो लोग हाइपरटेंशन के शिकार होते हैं. उन्हें मसाज जरूर लेते रहना चाहिए
  7. सिरदर्द और माइग्रेन- अक्सर देखा गया है कि काम के बोझ और टेंशन में लोगों को सिरदर्द और माइग्रेन की समस्या होने लगती है. अगर आप भी इन सबसे निजात पाना चाहते हैं तो मसाज करवाते रहें. बॉडी को माइंड को परफेक्ट करने के लिए मसाज बहुत जरूरी है.
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com