Tuesday , September 17 2024
उपहारों की ई-नीलामी 17 सितंबर से शुरू होगी

आज ही होगी प्रधानमंत्री को मिले की उपहारों की ई-नीलामी, 600 से अधिक स्मृति चिन्ह शामिल

केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, नई दिल्ली में नीलामी के बारे में मीडिया को जानकारी दी और कहा कि “यह असाधारण संग्रह भारत की समृद्ध सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और राजनीतिक विरासत का प्रतिबिंब है, जो हमारी विविधता और समृद्धि को प्रदर्शित करता है। 600 से अधिक वस्तुओं वाली यह भव्य नीलामी ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और बड़े पैमाने पर जनता के लिए खुली होगी। इस उल्लेखनीय आयोजन में भाग लेने के इच्छुक व्यक्ति आधिकारिक वेबसाइट: https://pmmementos.gov.in/ के माध्यम से पंजीकरण और भाग ले सकते हैं।

नीलामी का यह भावपूर्ण खंड हमारे देश के इतिहास के गौरवशाली अध्यायों का जश्न मनाते हुए भारत के वीर योद्धाओं और स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि देता है। मंत्री ने बताया कि नीलामी की एक प्रमुख विशेषता पैरालंपिक खेलों, 2024 की यादगार वस्तुएं हैं।


केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि यह प्रधानमंत्री स्मृति चिह्नों की सफल नीलामी की श्रृंखला में छठा संस्करण है, जिसे जनवरी 2019 में लॉन्च किया गया था। इन नीलामियों ने पांच संस्करणों में 50 करोड़ से अधिक की कमाई की है। मंत्री ने कहा कि पिछले संस्करणों की तरह, आय नीलामी के इस संस्करण से नमामि गंगे परियोजना में भी योगदान दिया जाएगा, जो हमारी राष्ट्रीय नदी, गंगा के संरक्षण और पुनर्स्थापन और इसके पारिस्थितिकी तंत्र की सुरक्षा के लिए समर्पित केंद्र सरकार की एक प्रमुख पहल है। मंत्री ने कहा कि इस नीलामी के माध्यम से उत्पन्न धनराशि इस उद्देश्य को सहायता प्रदान करेगी, जिससे हमारे पर्यावरण को संरक्षित करने की हमारी प्रतिबद्धता मजबूत होगी। मंत्री ने लोगों से ई-नीलामी में भाग लेने का आग्रह किया क्योंकि वे ई-नीलामी में भाग लेकर न केवल एक नेक काम में योगदान करेंगे, बल्कि सार्वजनिक कल्याण को भी बढ़ावा देंगे।

पेश की गई वस्तुओं में पारंपरिक कला रूपों की एक श्रृंखला शामिल है, जो जीवंत पेंटिंग, जटिल मूर्तियां, स्वदेशी हस्तशिल्प, मनोरम लोक और आदिवासी कलाकृतियों का प्रदर्शन करती हैं। इनमें पारंपरिक रूप से सम्मान और आदर के प्रतीक के रूप में दी जाने वाली वस्तुएं शामिल हैं, जिनमें पारंपरिक अंगवस्त्र, शॉल, टोपी और औपचारिक तलवारें शामिल हैं।

विशेष रूप से उल्लेखनीय धार्मिक कलाकृतियों का संग्रह है, जिसमें सावधानीपूर्वक तैयार किए गए मंदिर मॉडल शामिल हैं, जैसे कि अयोध्या में श्री राम मंदिर और द्वारका में श्री द्वारकाधीश। इसके अतिरिक्त, नीलामी में हिंदू देवी-देवताओं की आश्चर्यजनक मूर्तियां भी शामिल हैं, जो इस शानदार प्रदर्शनी में एक आध्यात्मिक आयाम जोड़ती हैं।

पेश की गई वस्तुओं में पारंपरिक कला रूपों की एक श्रृंखला शामिल है, जो जीवंत पेंटिंग, जटिल मूर्तियां, स्वदेशी हस्तशिल्प, मनोरम लोक और आदिवासी कलाकृतियों का प्रदर्शन करती हैं। इन खजानों में पारंपरिक रूप से सम्मान और आदर के प्रतीक के रूप में दी जाने वाली वस्तुएं शामिल हैं, जिनमें पारंपरिक अंगवस्त्र, शॉल, टोपी और औपचारिक तलवारें शामिल हैं।पिचवाई पेंटिंग और कई अन्य कला की प्रतिष्ठित कृतियाँ इस संग्रह की शोभा बढ़ाती हैं।

खादी की शॉल, चांदी की फिलिग्री कारीगरी, माता नी पचेड़ी कला, गोंड कला और मिथिला कला जैसे अनमोल और विशिष्ट आइटम इस संग्रह में शामिल हैं, जो भारत की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करते हैं। ये आइटम न केवल हमारी सांस्कृतिक धरोहर का हिस्सा हैं, बल्कि हमारे देश की कलात्मक विविधता को भी दर्शाते हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री शेखावत ने राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी (एनजीएमए) में आयोजित प्रशंसित रेत कलाकार और पद्म श्री पुरस्कार विजेता, श्री सुदर्शन पटनायक द्वारा रेत कला के एक विशेष प्रदर्शन सह निर्माण का भी उद्घाटन किया। यह कार्यक्रम विश्वकर्मा दिवस के अवसर पर विषयगत उत्सव का हिस्सा है, जो भारत के प्रधान मंत्री के जन्मदिन का भी प्रतीक है। इस शुभ अवसर पर श्री पटनायक ने रेत और 2,000 मिट्टी के दीयों की एक श्रृंखला का उपयोग करके एक असाधारण मूर्तिकला तैयार की। यह स्थापना विश्वकर्मा की भावना का जश्न मनाती है और “विकसित भारत” (विकसित भारत) की थीम को स्पष्ट रूप से प्रस्तुत करती है। कलात्मकता और प्रतीकवाद का यह मनमोहक मिश्रण उत्सव का केंद्रबिंदु बनने का वादा करता है, जो न केवल श्री पटनायक की उत्कृष्ट शिल्प कौशल को दर्शाता है, बल्कि गहन सांस्कृतिक और आध्यात्मिक लोकाचार को भी दर्शाता है जो “विकसित भारत” की आकांक्षा को रेखांकित करता है।

ALSO READ: सीएम योगी ने रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम-2024 की शुरुआत की

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com