Thursday , September 19 2024
Chess Olympiad 2024, Round 7-Indian men beat China

Chess Olympiad 2024 Round 7: भारतीय पुरुषों ने चीन और महिलाओं ने जॉर्जिया को हराया

नई दिल्ली। भारत ने बुधवार को हंगरी के बुडापेस्ट में एसवाईएमए स्पोर्ट्स एंड कॉन्फ्रेंस सेंटर में शतरंज ओलंपियाड 2024 के ओपन सेक्शन के सातवें राउंड में चिर प्रतिद्वंद्वी चीन को हराया। उभरते हुए स्टार जीएम डी गुकेश ने विश्व के 8वें नंबर के चीन के वेई यी को हराकर भारत के पक्ष में निर्णायक परिणाम हासिल किया।

अर्जुन एरिगैसी, आर. प्रज्ञानानंद और पेंटाला हरिकृष्णा चीनी दीवार को भेदने में असमर्थ रहे, इसलिए मैच 2-2 से बराबरी पर आ गया। हालांकि, गुकेश ने सफ़ेद मोहरों से खेलते हुए तब तक दबाव बनाए रखा जब तक कि वेई यी ने आखिरकार हार नहीं मानी और मैच भारत के पक्ष में हो गया।

प्रज्ञानानंद और यू यांगयी ने सबसे पहले अपना खेल समाप्त किया, जो ड्रॉ की ओर बढ़ रहा था। अर्जुन, जो 6/6 पर थे, को बू जियांगज़ी ने टूर्नामेंट का पहला ड्रॉ दिया।

इससे पहले, चीन ने राउंड से पहले विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को आराम देने का फैसला किया, जिससे गुकेश के खिलाफ़ संघर्ष की संभावना समाप्त हो गई।

हरिकृष्णा ने काले मोहरों के साथ अपनी भूमिका बखूबी निभाई और अंतिम बोर्ड पर शानदार फॉर्म में चल रहे वांग यू को जीत से वंचित रखा।

भारत के पास अब इतने ही राउंड में सात जीत के साथ 14 मैच पॉइंट हैं, ईरान 13 के साथ दूसरे स्थान पर है जबकि उज्बेकिस्तान ओपन सेक्शन में 12 मैच पॉइंट के साथ तीसरे स्थान पर है।

महिला वर्ग में शीर्ष वरीयता प्राप्त भारत ने जॉर्जिया की चुनौती को आसानी से पार कर लिया। हरिका द्रोणावल्ली और दिव्या देशमुख ने मजबूत ड्रॉ बनाए, वहीं वंतिका अग्रवाल और आर. वैशाली ने महत्वपूर्ण समय पर भारत के लिए जीत दर्ज की।

महिला वर्ग में भारत (14) दूसरे स्थान पर मौजूद पोलैंड से दो मैच पॉइंट आगे है। भारत की पुरुष टीम राउंड 8 में ईरान से भिड़ेगी, जबकि महिला टीम पोलैंड से भिड़ेगी।

ALSO READ: अनंतनाग में सड़क हादसे में आठ सुरक्षाकर्मी घायल


										
									
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com