Monday , May 6 2024

अभी-अभी : इस्तीफे के बाद पहली बार विराट को लेकर बोले धोनी

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा कप्तानी से इस्तीफा दिए जाने के बाद पहली बार मीडिया से रूबरू हुए. उन्होंने मीडिया से विराट कोहली की कप्तानी को लेकर कहा कि उनकी कप्तानी में टीम इंडिया सबसे सफल टीम होगी. धोनी ने कहां कि भारत में साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद ही उन्हें लगा कि स्प्लिट कैप्टेंसी यानी तीनों फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तानी काम नहीं करेगी और उन्हें इस बारे में कोई फैसला लेना चाहिए. फिर कहा कि विराट कोहली ने वक्त के साथ खुद को बेहतर बनाया है. वे एक साल से टेस्ट में बेहतरीन कप्तानी कर रहे हैं. वे जिम्मेदारी उठाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं

सोशल मीडिया पर नहीं मुझसे करें शिकायत-सेनाध्यक्षdhoni_5874984f789eb

मैं विकेटकीपिंग करते हुए उन्हें अपनी राय देता रहूंगा और कहा, ”भारत में साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज मेरी आखिरी सीरीज थी. उस वक्त मुझे लगा कि स्प्लिट कैप्टेंसी ज्यादा काम नहीं करती है. इंडिया के हिसाब से देखा जाए तो एक कैप्टेन का फॉर्मूला ही ज्यादा काम करता है हमारे सेटअप में स्प्लिट कैप्टेंसी ज्यादा काम नहीं कर सकती. लोग चर्चा करते हैं कि कौन अच्छा कैप्टन है और कौन खराब कैप्टन है. मैं सही वक्त का इंतजार कर रहा था. मैं चाहता था कि विराट टेस्ट फॉर्मेट की कप्तानी में आसानी से ढल जाएं. इसके बाद मैंने फैसला लिया. मुझे लगता है कि मौजूदा टीम में तीनों फॉर्मेट में जीतने का दम है”

धोनी ने बताया कि, ”विराट हमेशा ऐसा खिलाड़ी रहा जो इम्प्रूव करना चाहता है और कंट्रीब्यूट करना चाहता है. इसीलिए आज वो इतना कामयाब है. अच्छा करने की जो चाह है और खुद को इम्प्रोवाइज करने की उसकी जो आदत है, वो विराट को काफी अलग बनाती है. इसलिए जो उसे जरूरत थी, वो मैंने दिया” 

कैप्टन का सबसे अहम जो काम होता है वो खिलाड़ी के पोटेंशियल का मैच में ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करे. सबसे ज्यादा जरूरी यह है कि उस खिलाड़ी में आपको कॉन्फिडेंस जगाना होता है ताकि वो परफॉर्म कर सके. उसके बाद कहते  है, मैं विकेट के पीछे मौजूद रहूंगा और जितनी मदद विराट की कर सकता हूं और सलाह दे सकता हूं वो मैं करूंगा. बतौर विकेटकीपर आपको पता होता है कि बैट्समैन क्या पोजिशन ले रहा है, बॉल किस तरह घूम रही है. धोनी ने कहा, ”मैं जिंदगी में कभी भी पछतावा नहीं करता. ये मेरे लिए एक जर्नी की तरह है. मैं अच्छे पीरियड से भी गुजरा और बुरे पीरियड से भी. जब सीनियर्स गए तो नए प्लेयर्स आए. उन्होंने खुद को साबित किया”

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com