इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ के चुनाव में पांच प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम

इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव मैदान में अब 55 प्रत्याशी बाकी रह गए हैं। बृहस्पतिवार को पांच उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिए। इनमें अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष दो से दो-दो और महामंत्री पद से एक उम्मीदवार ने नाम वापस लिया। इस तरह सभी पांचों नाम पांच प्रमुख पदों पर नामांकन कराने वाले प्रत्याशियों के वापस हुए हैं। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, संयुक्त मंत्री और सांस्कृतिक सचिव के लिए अब 29 प्रत्याशी मैदान में हैं जबकि इन पदों के लिए 34 पर्चे दाखिल किए थे।इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ के चुनाव में पांच प्रत्याशियों ने वापस लिए नाम

अध्यक्ष पद के लिए कुल दस प्रत्याशियों ने नामांकन कराया था। बृहस्पतिवार को इनमें से दो प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिए। अध्यक्ष पद के लिए मैदान में अब आठ दावेदार रह गए हैं। अंकित यादव और सत्यम पांडेय ने अध्यक्ष पद से नाम वापस लिए हैं। इसी तरह उपाध्यक्ष पद से भी दो प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए हैं, जिनमें श्रीकांत पांडेय और सौरभ विश्वकर्मा शामिल हैं। इन दो प्रत्याशियों की ओर से नाम वापस लिए जाने के बाद उपाध्यक्ष पद की लड़ाई अब सात प्रत्याशियों के बीच रह गई है। इसके अलावा एक नाम महामंत्री पद से वापस हुआ है। बुधवार को महामंत्री पद के लिए नामांकन कराने वाले दीपक कुमार यादव ने बृहस्पतिवार को नाम वापस ले लिया और इसके साथ ही इस पद के लिए मैदान में अब चार प्रत्याशी बाकी रह गए हैं।

दीपक ने समाजवादी छात्रसभा से प्रत्याशी बनने के लिए आवेदन किया था लेकिन समाजवादी छात्रसभा ने राहुल कुमार यादव ‘रुद्र’ को प्रत्याशी घोषित कर दिया।
दीपक ने निर्दलीय नामांकन करा लिया लेकिन अब नाम वापस लेते हुए उन्होंने समाजवादी छात्रसभा से महामंत्री पद के प्रत्याशी राहुल यादव को अपना समर्थन दिया है। वहीं, अध्यक्ष पद से नाम वापस लेने वाले अंकित यादव ने भी समाजवादी छात्रसभा के प्रत्याशी उदय प्रकाश यादव को अपना समर्थन दिया है। निर्वाचन अधिकारी प्रो. आरके उपाध्याय ने बताया कि नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद प्रत्याशियों की अनंतिम सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है। शुक्रवार को सुबह 10 से दोपहर दो बजे तक अनंतिम सूची पर आपत्तियां ली जाएंगी और 29 सितंबर को नामांकन पत्रों की जांच के बाद 30 सितंबर को प्रत्याशियों की अंतिम सूची का प्रकाशन होगा।

नामांकन के बाद दो प्रत्याशियों ने आपत्तियां दर्ज कराईं और इन आपत्तियों के आधार पर इविवि प्रशासन को प्रत्याशियों की सूची में संशोधन करना पड़ा। इस संशोधन के बाद अब किसी भी पद के लिए निर्विरोध निर्वाचन नहीं हुआ है। इविवि प्रशासन की ओर से बुधवार को नामांकन के बाद जो सूची जारी की गई थी, उसमें परास्नातक एवं शोध प्रतिनिधि (वाणिज्य संकाय) के पद पर केवल बृजेंद्र उपाध्याय का नामांकन दर्शाया गया था। अब इस पद के लिए प्रत्याशियों की सूची में अमित कुमार सोनकर का नाम भी शामिल कर लिया गया है। अमित कुमार सोनकर ने बृहस्पतिवार को आपत्ति दर्ज कराई कि उन्होंने इसी पद के लिए नामांकन किया था लेकिन, उनका नाम परास्नातक एवं शोध प्रतिनिधि (कला संकाय) पद के प्रत्याशियों में शामिल कर लिया गया। इस आपत्ति के बार सूची में संशोधन कर दिया गया। इसी तरह आसिफ खान को स्नातक प्रतिनिधि (कला संकाय) पद के प्रत्याशियों की सूची में शामिल किया गया है जबकि नामांकन के बाद जो सूची जारी गई थी, उसमें आसिफ खान को स्नातक प्रतिनिधि (विज्ञान संकाय) पर के लिए नामांकन कराने वाले प्रत्याशियों की सूची में शामिल किया गया था। आसिफ की आपत्ति के बाद संशोधन करते हुए उन्हें कला संकाय पद के लिए नामांकन कराने वाले प्रत्याशियों की सूची में शामिल किया गया।

सीएमपी डिग्री कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बृहस्पतिवार को आपत्तियां ली गई। इस दौरान प्रत्याशियों की ओर से 16 आपत्तियां दर्ज कराई गईं। वहीं, इलाहाबाद डिग्री कॉलेज (एडीसी) में छह आपत्तियां आईं। सीएमपी और ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में शुक्रवार को प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी की जाएगी। सीएमपी डिग्री कॉलेज में चुनाव अधिकारी डॉ. अर्चना पांडेय के अनुसार सभी 16 आपत्तियों का निस्तारण कर दिया गया है। साथ ही नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई है। 28 सितंबर को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक प्रत्याशियों की नाम वापसी होगी। इसके बाद शाम चार बजे वैध प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी। उधर, एडीसी में कुल पांच आपत्तियां आईं। इनमें एक आपत्ति अध्यक्ष और चार आपत्तियां उपाध्यक्ष पद के लिए दर्ज कराई गईं। एडीसी के कीडगंज परिसर में शुक्रवार को सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 29 सितंबर को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक नाम वापसी होगी एवं अपराह्न तीन बजे प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी। वहीं, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में शुक्रवार को सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक नाम वापसी होगी एवं आपत्तियां ली जाएंगी और शाम चार बजे तक नामांकन पत्रों की जांच के बाद वैध प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button
E-Paper