धन्यवाद-कहा आज बीस साल का हुआ GOOGLE, DOODLE बनाकर 2 दशकों को किया याद, 

नई दिल्ली: Google आज यानी 27 सितंबर को 20 साल का हो गया है. इस मौके पर गूगल ने वीडियो डूडल बनाकर खुद को विश किया और लोगों से मिले प्यार के लिए थैंक्यू कहा है. गूगल ने 1.37 मिनट का वीडियो अपलोड किया है. डूडल वीडियो में गूगल के अबतक के इतिहास को दिखाया गया है. 20 सालों में अलग-अलग भाषा, पढ़ने, नाचने जैसी चीजों को इस वीडियो में दिखाया गया है. अपने दो दशक के इतिहास को बहुत ही सुंदर तरह से डूडल के जरिए प्रदर्शित किया है. आज इंटरनेट की दुनिया में गूगल सबसे बड़ा नाम है. इन बीस सालों में गूगल ने लोगों को बहुत कुछ दिया. हम गूगल की लोकप्रिय ईमेल सर्विस जीमेल से लेकर गूगल कैलेंडर, गूगल ड्राइव, क्रोम, फिट जैसे कई ऐप्स का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं.धन्यवाद-कहा आज बीस साल का हुआ GOOGLE, DOODLE बनाकर 2 दशकों को किया याद,  

गूगल पूरी दुनिया के लिए नॉलेज का सबसे बड़ा सोर्स बन गया है. क्षेत्र कोई भी हो गूगल हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया. इंटरनेट पर कुछ लोग इसे अपना दोस्त मानते हैं तो कुछ इसे अपना टीचर कहने से भी नहीं चूकते. अपने 20वें जन्मदिन पर गूगल ने अपने वीडियो डूडल में ट्रांसलेशन, उच्चारण, GIF, सेल्फी, फोटो को भी डूडल वीडियो में एड किया है. वीडियो के अंत में गूगल ने दुनिया की कई भाषाओं में धन्यवाद किया है.

हालांकि, दुनिया के सबसे लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल की स्थापना 4 सितंबर 1998 को दो दोस्तों ने की थे. लैरी पेज और सर्गे ब्रिन कैलिफॉर्निया की स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी के छात्र थे. शुरुआत में गूगल वेबसाइट के लिए स्टैंडफॉर्ड यूनिवर्सिटी की ऑफिशल वेबसाइट में एक पेज बनाया गया था. लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने जानकारियों को एक जगह समेटने के लिए एक प्रोजेक्ट शुरू किया. इसी प्रोजेक्ट की मदद से इन्होंने आगे जाकर बुलंदियों को छुआ. धन्यवाद-कहा आज बीस साल का हुआ GOOGLE, DOODLE बनाकर 2 दशकों को किया याद, 

नाम क्यों पड़ा GOOGLE 
Google को इसके निर्माताओं ने Back Rub का नाम दिया था. Google की शुरुआत एक सर्च इंजन के रूप में हुई. रोचक तथ्य है कि सर्च इंजन गूगल का नाम पड़ने के पीछे गणित का एक शब्द Googol है. इस शब्द का मतलब 1 के बाद 100 जीरो से है. Googol से Google बना और आज इंटरनेट की दुनिया में गूगल सबसे बड़ा नाम है. 

15 सितंबर 1997 में डॉमेन कराया रजिस्टर्ड
गूगल एक अमेरिकन मल्टिनैशनल कंपनी है जो इंटरनेट से जुड़ी सेवाएं प्रदान करती है. गूगल ने अपना डॉमेन Google.com 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड कराया था, लेकिन कंपनी ने अपना काम 1998 में करना शुरू किया. वर्तमान में गूगल पर हर सेकंड 40,000 सर्च किए जाते हैं. साल 2015 में Alphabate को गूगल की पैरंट कंपनी बनाया गया. सितंबर 1997 को स्थापना हुई, 15 सितंबर 1997 को रजिस्टर्ड हुई, इसके बाद भी कंपनी अपना जन्मदिन 27 सितंबर को बनाती है. 

1998 में बनाया पहला Google Doodle 
1998 में कंपनी ने पहला Google Doodle बनाया जो बर्निंग फेस्टिवल पर आधारित था. गूगल का हेडक्वॉर्टर अमेरिका के कैलिफॉर्निया शहर के माउंटेन व्यू में स्थित है. मार्च 2018 तक गूगल के पूरी दुनिया में 85,050 कर्मचारी हैं.

Related Articles

Back to top button
E-Paper