पाकिस्तान का अभिन्न हिस्सा है कश्मीर : नवाज शरीफ

pakइस्लामाबाद। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कश्मीर को देश का ‘‘अभिन्न हिस्सा” बताया और फिर भारत को भडकाने का प्रयास करते हुए हिज्बुल मुजाहिदीन के मृत आतंकवादी बुरहान वानी को ‘‘उर्जावान एवं करिश्माई नेता” बताया।

उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर आयोजित दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संसदीय संगोष्ठी के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए आत्म निर्णय के अधिकार के लिए कश्मीरी लोगों के संघर्ष को लेकर उनकी भावना एवं संकल्प की सराहना की।

एक पाकिस्तान की खबर के अनुसार शरीफ ने कहा, ‘‘हमारा दिल हमारे कश्मीरी भाइयों के साथ धडकता एवं दुखी होता है।” उन्होंने कश्मीर के पाकिस्तान का ‘‘अभिन्न हिस्सा” होने की बात पर जोर देते हुए कहा कि दुनिया को कश्मीर की नीति को लेकर भारत से कहना चाहिए कि ‘‘बहुत हो चुका”।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने दावा किया कि ‘‘उर्जावान एवं करिश्माई कश्मीरी नेता बुरहान वानी ने कश्मीर के आंदोलन को एक नया मोड दिया।

उन्होंने आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के हाथों वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में शुरु हुए विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए वहां के लोगों पर भारत की कथित ‘‘आक्रामकता” को लेकर अफसोस जताया।शरीफ ने कहा कि हर पाकिस्तानी कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के अधिकार के लिए संघर्ष का समर्थन करता है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर के लोगों को उनके संघर्ष में नैतिक, राजनीतिक और कूटनीतिक समर्थन देता रहेगा और उनके अधिकारों के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय की आत्मा को झकझोरता रहेगा।

शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान ने कश्मीर की स्थिति से वाकिफ कराने के लिए महत्वपूर्ण देशों में अपने विशेष दूत भेजे। प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने व्यक्तिगत रुप से संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में अपने संबोधन में यह मुद्दा उठाया था।

Related Articles

Back to top button
E-Paper