Friday , April 26 2024

गांव, गरीब, किसान और युवाओं के हित में है बजट: शाह

लखनऊ। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने नई दिल्ली में वित्त मंत्री अरुण जेटली को पेश किए गए बजट की सराहना करते हुए कहा कि एक ओर तो यह बजट देश के गांव, गरीब और किसानों का बजट है, वहीं दूसरी ओर यह स्टार्ट-अप के जरिये युवा प्रोफेशनल्स के लिए बहुत सारी संभावनाओं की तलाश करने वाला बजट भी है।

उन्होंने कहा कि यह बजट इनकम टैक्स में रियायतों के द्वारा मध्यम वर्ग को बहुत बड़ा फायदा दिलाने वाला बजट है, साथ ही हाउसिंग फंड बढ़ाए जाने से मध्यम व निम्न मध्यम वर्ग के लोगों का अपने घर का सपना साकार हो सकेगा।

शाह ने कहा कि राजनीतिक दलों के कैश में चंदा लेने की सीमा को 20,000 रुपये से घटा कर 2,000 करके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में एक नए युग की शुरुआत की है, इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इस बजट में किसानों की भलाई का विशेष ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों को दिए जाने वाले ऋण के कुल अमाउंट को 10 लाख करोड़ तक बढ़ा दिया गया है। यह किसानों की आय को दुगुना करने की दिशा में सबसे महत्त्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कवरेज को भी बढ़ाकर इस योजना के लाभार्थियों की संख्या में दुगुना विस्तार करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है। साथ ही ई-मंडी जैसी कई अन्य योजनाओं की भी शुरुआत कर किसानों की भलाई की दिशा में काफी ठोस कदम उठाये गए हैं।

उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं और उसके आने वाले बच्चे के न्यूट्रिशन के लिए 6000 सीधे गर्भवती महिला के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करना एक बहुत बड़ा कदम है जो शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर को कम करने में प्रभावी होगा।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी बहुत सारी योजनाओं लायी गयी हैं। उन्होंने कहा कि झारखंड और गुजरात को दो नए एम्स देकर एम्स का दायरा विस्तृत करने का काम केन्द्र सरकार ने किया है।

उन्होंने कहा कि रक्षा बजट को 2,74,114 करोड़ करके देश की सुरक्षा चिंताओं के निवारण का भी प्रयास किया गया है। इसी तरह मनरेगा के बजट को 48,000 करोड़ करने से देश के गरीब को प्रचुर रोजगार दिया गया है।

शाह ने कहा कि 1 मई, 2018 तक देश के सभी गांवों में बिजली पहुंचाने का काम पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि रेलवे के विकास व रेल सुरक्षा के लिए अलग से कोष बनाकर इस बजट में रेलवे को उचित महत्त्व दिया गया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com