Sunday , April 28 2024

त्वचा के ग्लो को बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सभी लड़कियां साफ दमकती सुंदर त्वचा पाना चाहती हैं, पर त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे खूबसूरती में रुकावट पैदा करते हैं. अक्सर धूप के कारण हुई टैनिंग  या किसी पुरानी चोट के निशान के कारण ही चेहरे की खूबसूरती खत्म हो जाती है. कई लड़कियां मेकअप के इस्तेमाल से अपने चेहरे पर मौजूद दाग धब्बों को छुपाने की कोशिश करती है, पर यह कोई परमानेंट इलाज नहीं होता है. मेकअप हटने के बाद चेहरे पर फिर से दाग धब्बे दिखाई देने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके से आपकी त्वचा पर मौजूद दाग धब्बे दूर हो जाएंगे. और आपकी स्किन ग्लो करने लगेगी.

1- नींबू के रस में भरपूर मात्रा में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है. जो त्वचा को एक्सफोलिएट करने के साथ-साथ एक्स्ट्रा ऑयल को भी साफ करता है और पिंपल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है. नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से आपको दमकती हुई त्वचा मिल सकती है. इसके अलावा नींबू के रस को अपने चेहरे पर लगाएं. नींबू में एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है इसीलिए इसे 15 मिनट से ज्यादा अपने चेहरे पर ना लगाएं. ऐसा करने से आपको स्किन इरिटेशन की समस्या हो सकती है. एक बाल्टी में दो नींबू का रस मिलाकर रोजाना नहाने से त्वचा की रंगत में निखार आता है.

2- टमाटर भी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. टमाटर में के रस में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और चेहरे में निखार आएगा.

3- चंदन और गुलाब जल गोरी रंगत के साथ साथ चेहरे के दाग धब्बों को भी दूर करने में मदद करते हैं. यह एलर्जी और पिंपल्स की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं. चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा की रंगत में निखार आएगा.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com