Sunday , April 28 2024

बेड टी पहुंचा सकती है पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान

woman-drinking-tea-in-bedहमारे देश में चाय के प्रेमी आपको जगह जगह दिखाई पड़ जाएगें। चाय लोगों के जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है। सुबह उठते ही लोगों को चाय पीने की एक आदत सी पड़ गई है, इसे लोग बेडटी के नाम से संबोधित करते है। जब तक चाय की चुस्कियां न ली जाएं तो लोगों को दिन अधूरा सा लगता है। एक रीसर्च के मुताबिक देश की करीब 80 से 90 फीसदी जनसंख्या सुबह उठने के साथ ही चाय पीना पसंद करती है।

 यह चाय की लत आपको मंहगी पड़ सकती है-
हाल में हुए कुछ अध्ययनों की मानें तो खाली पेट चाय पीना एक बहुत बुरी आदत है, खासतौर पर गर्मियों में। चाय में कुछ मात्रा में कैफीन होती है और साथ ही इसमें एल-थायनिन, थियोफाइलिन भी होता है जो उत्तेजित करने का काम करते हैं।
हां, आप चाहें तो सुबह उठकर कुछ हल्का-फुल्का खाने के बाद चाय ले सकते हैं। इसके अलावा अगर आप बहुत अधिक चाय पीते हैं तो भी आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। इससे पेट की अंदरुनी सतह को नुकसान हो सकता है। कुछ लोगों को ब्लैक टी पीना पसंद होता है। उन्हें चाय में दूध डालकर पीना अच्छा नहीं लगता है। पर शायद उन्हें पता नहीं होता कि स्वास्थ्य के लिहाज ये खतरनाक साबित हो सकता है। इसके अलावा चाय में मौजूद चीनी आपको मोटा भी बना सकती है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com