Sunday , April 28 2024

शाहकोट सीट के उपचुनाव में अब तक 38 फीसद मतदान, भारी सुरक्षा

शाहकोट विधानसभा उपचुनाव के लिए सोमवार सुबह मतदान शुरू हो गया। दोपहर बाद एक बजे तक करीब 38 फीसद मतदान हुआ था। यहां 1.72 लाख मतदाता 12 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 88,885 पुरुष और 83,194 महिला वोटर हैं। क्षेत्र में मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ।189 स्थानों पर बनाए गए 236 पोलिंग स्टेशनों पर होने वाले मतदान के लिए बीएसएफ की छह कंपनियों सहित 2000 सुरक्षा बल एवं 2500 पोलिंग स्टाफ तैनात किए गए हैं। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है और कहीं से किसी तरह के अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।

मतदान केंद्रों पर सुबह से ही लोगों की कतारें लगी हैं और इनमें महिलाओं की संख्‍या भी काफी है। लोगाें में मतदान करने को लेकर उत्‍साह नजर आ रहा है। सबसे पहले मतदान करने वाले में शिरोमणि अकाली दल के प्रत्‍याशी नायब सिंह कोहाड़ भी शामिल रहे।

पूरे विधानसभा क्षेत्र को सुरक्षा की दृष्टि से तीन जोन में बांटा गया है। हर जोन के इंचार्ज एसपी स्तर के अधिकारी बनाए गए हैं। 96 पोलिंग स्टेशन को अति संवेदनशील मानते हुए वहां अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। विधानसभा क्षेत्र की सभी सीमाओं को सील करते हुए 25 सुरक्षा चौकियां बनाई गई हैं। 

शाहकोट क्षेत्र में प्रवेश करने वाले हर वाहनों की पैरामिलिट्री फोर्स व पुलिस के जवान चेकिंग कर रहे है। जिला निर्वाचन अधिकारी वरिंदर कुमार शर्मा का कहना है कि चुनाव पूरी तरह निष्पक्ष व शांतिप्रिय ढंग से कराए जाएंगे। किसी ने भी माहौल को खराब करने की कोशिश की तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाए जाएंगे।

पहली बार इलेक्ट्रॉनिक बैलेट बॉक्स

236 मतदान केंद्रों के लिए कुल 310 ईवीएम, 350 कंट्रोलिंग यूनिट, 360 इलेक्ट्रॉनिक बैलट यूनिट और 285 वीवीपैट को तैयार किया गया है ताकि कोई भी मशीन खराब होने पर तत्काल उसे बदला जा सके। इस बार ईवीएम की खास बात ये होगी कि इन मशीनों के साथ एक इलेक्ट्रॉनिक बैलेट बॉक्स भी लगाया गया है।

मतदाता जैसे ही अपना वोट डालेगा, प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिन्ह सहित एक पर्ची प्रिंट होकर उस मशीन में से ऑटोमेटिक निकल कर इलेक्ट्रॉनिक बैलेट बॉक्स में चली जाएगी। अगर ईवीएम किसी तरह खराब हो जाती है तो उस स्थिति में प्रिंट हुई पर्चियों के आधार पर मतगणना की जा सकेगी। इससे चुनाव में किसी प्रकार की हेराफेरी की आशंका भी नहीं रहेगी। अगर कोई व्यक्ति गड़बड़ी की आशंका जताता है तो बैलेट बॉक्स में चुनाव चिन्ह सहित और प्रत्याशी के नाम वाली पर्चियां दिखा कर उसे संतुष्ट किया जा सकता है।मतदान पर जनरल ऑब्जर्वर रविकांत जैन व खर्च ऑब्जर्वर सुरेश चंद्र मीणा भी नजर रख हुए हैं।

छुट्टी की घोषणा

शाहकाेट क्षेत्र में अाज सभी सरकारी संस्थान, बैंक, व्यापारिक और औद्योगिक संस्थान, दुकानें, कामगारों के लिए छुट्टी है। निजी व्यापारिक प्रतिष्ठानों व दुकानों में मुलाजिमों के लिए पेड अवकाश घोषित किया गया है।

मतदान पर पैनी नजर

  •  6 कंपनी बीएसएफ, 2000 सुरक्षा जवान, 2500 पोलिंग स्टाफ तैनात।
  • 307 पोलिंग टीमें करवा रही है मतदान।
  • 236 पोलिंग स्टेशनों पर मतदान।
  • 96 मतदान केंद्र अति संवेदनशील।
  • 30 वीडियोग्राफर भी मतदान की कर रहे हैं रिकार्डिंग।
  • 21 उड़नदस्ते दस्ते तैनात किए गए हैं।
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com