Wednesday , September 18 2024
उप्र में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, 57 जिलों में बारिश से गिरेगा तापमान

उप्र में फिर से सक्रिय हुआ मानसून, 57 जिलों में बारिश से गिरेगा तापमान

कानपुर। उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश का क्रम बना हुआ है लेकिन इससे लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार से मानसून एक बार​ फिर सक्रिय होगा और तेज बारिश होगी। इससे तापमान में गिरावट आएगी। यह बारिश कुछ जनपदों को छोड़कर करीब 57 जनपदों में होगी और बाकी जनपदों में भी बौछारें पड़ने की संभावना है।

यह भे पढ़े :- लखनऊ में इमारत गिरने पर प्रधानमंत्री ने जताया दुख, मुआवजे की घोषणा

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने रविवार को बताया कि निम्न दबाव का क्षेत्र मध्य और उससे सटे उत्तरी बंगाल की खाड़ी के ऊपर है। इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने और 9 सितंबर तक एक दबाव में तब्दील होने की संभावना है। इसके बाद यह अगले तीन से चार दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और इससे सटे उत्तरी उड़ीसा झारखंड और इससे सटे उत्तरी छत्तीसगढ़ में पश्चिम उत्तर पश्चिम दिशा में आगे बढ़ेगा। मौसम की इन गतिविधियों से एक बार सोमवार से मानसून और सक्रिय होगा। इस वजह से उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। फिलहाल बारिश का सिलसिला सितंबर के अंत तक जारी रहेगा। सोमवार से होने वाली बारिश लगभग पूरे प्रदेश को कवर करेगी। इस दौरान मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

उन्होंने बताया कानपुर में अधिकतम तापमान 35.6 और न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 79 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 65 प्रतिशत रही। हवाओं की औसत गति 2.1 किमी प्रति घंटा रही। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। इस दौरान तेज हवाओं एवं गरज चमक के साथ स्थानीय स्तर पर वर्षा होने के आसार हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com