Tuesday , September 17 2024
IAS अधिकारियों के तबादले

यूपी में शादी के आधार पर आईएएस के तबादलों में उछाल

अधिकतर आईएएस अफसर अपने समान ही किसी अफसर से शादी करते हैं, इनमें से कई की मुलाकात मसूरी में ट्रेनिंग के दौरान होती है तो कुछ की दोस्ती काम के दौरान हो जाती है, उत्तर प्रदेश की नौकरशाही में आईएएस अधिकारियों की संख्या बढ़ती जा रही है, हाल ही में डीओपीटी ने आईएएस भारती मीना को, जो पहले असम-मेघालय कैडर में थीं, विवाह के आधार पर यूपी कैडर में भेज दिया है।

2022 बैच के अधिकारी वर्तमान में प्रयागराज में एसीपी के पद पर तैनात हैं। आईएएस भारती मूल रूप से भरतपुर, राजस्थान की हैं, जबकि उनके पति राज कुमार जयपुर, राजस्थान के निवासी हैं।

मीना ने अभी यूपी में अपनी नई पोस्टिंग जॉइन नहीं की है, लेकिन जल्द ही उनकी पोस्टिंग का आदेश जारी कर दिया जाएगा, शायद प्रयागराज जिले में या उसके आसपास। उनके पति राजकुमार मीना आईपीएस हैं।कई आईएएस और आईपीएस अधिकारियों के लिए, नौकरशाही में अक्सर इसे “विवाह का मैदान” कहा जाता है।

विभिन्न राज्यों से कई अन्य आईएएस/आईपीएस अधिकारियों के विवाह के आधार पर उत्तर प्रदेश आने की उम्मीद है।उदाहरण के लिए, अगस्त में, महाराष्ट्र के 2021 कैडर से आईएएस देवयानी यूपी में शामिल हुईं और उन्होंने आईपीएस शिवम आशुतोष से शादी की।

इससे पहले 2019 बैच की शाहजहांपुर की सीडीओ आईएएस डॉ. अपराजिता सिंह ने 2021 यूपी कैडर के आईपीएस देवेंद्र कुमार से शादी करने के बाद यूपी कैडर ज्वाइन किया था।

इसी तरह, 2020 बैच की आईएएस अधिकारी प्रतिभा सिंह चंदौली के एसपी आईपीएस आदित्य लांगहे से शादी करने के बाद यूपी में शामिल हुईं।

YOU MAY ALSO READ: डॉ. स्वाति विजय कुलकर्णी को अल्जीरिया में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com