Monday , September 16 2024
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया

जयराम रमेश का पीएम मोदी पर कटाक्ष: नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री आज जम्मू-कश्मीर में हैं

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए ट्वीट कर नॉन-बायोलॉजिकल वाले बयान पर उनको घेरा उन्होंने अपने X हैंडल पर लिखा कि, नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री आज जम्मू-कश्मीर में हैं। 2018 में PDP-BJP सरकार के गिरने के बाद से, जम्मू और कश्मीर का प्रशासन उनकी ही केंद्र सरकार के पास है। ऐसे में नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री को अपने शासन को लेकर इन पांच सवालों का जवाब देना चाहिए:

  1. जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा कब वापस मिलेगा?

2018 के बाद से जम्मू-कश्मीर के लोगों के लिए अपना विरोध दर्ज करने और समस्याएं व्यक्त करने के लिए हर तरह का रास्ता बंद कर दिया गया है। यह क्षेत्र भाजपा-आरएसएस द्वारा नियंत्रित नौकरशाही का जागीर बन गया है। जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष दर्जा समाप्त करके इस सरकार ने वास्तव में एक नई और अजीबोगरीब राजनीतिक स्थिति पैदा कर दी है: राज्य के एक हिस्से को यूटी में अपग्रेड कर दिया गया है और चुनाव निलंबित कर दिए गए हैं। ये सब कुछ संवैधानिक नैतिकता के मानदंडों का उल्लंघन करके किया गया है।

11 दिसंबर, 2023 को संसद में अपने भाषण में, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा था कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा “उचित समय” पर बहाल किया जाएगा। पांच साल बाद भी जम्मू-कश्मीर के लोगों को यह स्पष्ट नहीं है कि राज्य का दर्ज़ा वापस मिलने की समय सीमा क्या है। पिछले पांच वर्षों के अनुभव के आधार पर, जहां किसी न किसी बहाने विधानसभा चुनाव में देरी की गई, जम्मू-कश्मीर के लोग राज्य का दर्जा बहाल करने के केंद्र के आश्वासन को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। क्या प्रधानमंत्री इस सवाल का सीधा जवाब दे सकते हैं कि जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा कब मिलेगा?

  1. कल किश्तवाड़ में आतंकवादी हमलों में भारतीय सेना के दो जवानों के शहादत की नैतिक जिम्मेदारी कौन लेगा?

नॉन-बायोलॉजिकल प्रधानमंत्री दावा करते हैं कि आर्टिकल 370 हटाकर जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद को कुचल दिया गया है। लेकिन, जम्मू-कश्मीर में ज़मीनी स्थिति चिंताजनक है। 1 जनवरी 2023 से, हमारे 35 बहादुर सुरक्षा कर्मियों और आठ निर्दोष नागरिकों ने सिर्फ़ उस पीर पंजाल रेंज (जिसमें राजौरी-पुंछ क्षेत्र शामिल है) में अपनी जान गंवाई है, जहां 2007 और 2014 के बीच आतंकवाद की कोई बड़ी घटना नहीं हुई थी। पिछले कुछ हफ़्तों में, यह उन पड़ोसी जिलों तक भी फैल गया है जिन्हें हम काफ़ी हद तक शांतिपूर्ण मानते थे: जैसा कि 9 जून को रियासी, 10 जून को कठुआ और 11 जून को डोडा में हुए हमले से पता चलता है।

अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर पाकिस्तान से घुसपैठ बढ़ रही है और पूरे जम्मू-कश्मीर में असुरक्षा की स्पष्ट भावना व्याप्त है। स्वयंभू चाणक्य आतंकवादी घटनाओं में इस उछाल के बीच भी स्पष्ट रूप से चुप्पी साधे हुए हैं। उनकी सरकार जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति को संभालने में क्यों विफल रही है? सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए उनके पास क्या विज़न है? जम्मू कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति को लेकर केंद्र सरकार देश से लगातार झूठ बोल रही है?

  1. केंद्र सरकार के प्रशासन में ड्रग्स की तस्करी में तेज़ी से वृद्धि क्यों हुई है?

आतंकवादी गतिविधियों में वृद्धि का एक मुख्य कारण, विशेष रूप से जम्मू में, पिछले कुछ वर्षों में मादक पदार्थों की तस्करी में तेज वृद्धि है। कश्मीर में नियंत्रण रेखा के बजाय जम्मू की अंतर्राष्ट्रीय सीमा तस्करों के लिए ऑपरेशन का मुख्य क्षेत्र बना हुआ है। पांच वर्षों में नशीले पदार्थों की खपत में 30% की वृद्धि देखी गई है, और तस्करी करने वाले गिरोह बहुत सुव्यवस्थित हो गए हैं, यहां तक कि सरकारी अधिकारियों की भी इसमें संलिप्तता है।

2019 और 2023 के बीच, राज्य पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों ने 700 किलोग्राम से अधिक हेरोइन जब्त की, जिसकी कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगभग 1,400 करोड़ रुपए है। यह बारामती इसी अवधि में जम्मू-कश्मीर में जब्त किए गए 2,500 किलोग्राम चरस और लगभग 1 लाख किलोग्राम अफीम के अलावा है। जम्मू-कश्मीर नशीले पदार्थों को पार करने का स्थान बन गया है, जो उन्हें पंजाब और गुजरात जैसे राज्यों और यहां तक कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक पहुंचा रहा है। जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी दिलबाग सिंह ने ऑन रिकॉर्ड कहा है कि “ड्रग का खतरा उग्रवाद से भी बड़ा खतरा है।” बिना चुने हुए सत्ता हासिल करने के छह साल बाद, केंद्र सरकार ने ड्रग्स के खतरे को कम करने की दिशा में क्या लक्ष्य हासिल किया है?

  1. सरकार कश्मीरी पंडितों का समर्थन करने में क्यों विफल रही है?

भाजपा ने हर चुनावी अभियान में कश्मीरी पंडितों के दुःख-दर्द का फ़ायदा उठाया है। लेकिन, सत्ता में आने के दस साल बाद भी प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने समुदाय के लिए बिल्कुल कुछ नहीं किया है। समुदाय के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक भी नहीं की है। इस समुदाय के परामर्श से, डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार ने कश्मीरी पंडित युवाओं को कश्मीर घाटी में नौकरियां लेने के लिए 6,000 नौकरियों का रोज़गार पैकेज तैयार किया था।

कश्मीरी पंडित समुदाय के पुनर्वास के लिए केंद्र सरकार का यह आखिरी बड़ा हस्तक्षेप है। समुदाय की घरवापसी के लिए राष्ट्रव्यापी सामाजिक और राजनीतिक सहमति है फिर भी मौजूदा सरकार के तमाम दावों के बावजूद कुछ नहीं हुआ है। क्या एक तिहाई प्रधान मंत्री समुदाय को केवल भाषण बाजी के मुद्दे के रूप में देखते हैं? उन्होंने पिछले एक दशक में उनके हितों की उपेक्षा क्यों की है?

  1. 2019 के बाद से जम्मू-कश्मीर की आर्थिक स्थिति में गिरावट क्यों आई है?

जब भाजपा ने 2019 में बड़े धूमधाम से अनुच्छेद 370 को खत्म किया, तो उन्होंने बार-बार तर्क दिया कि यह कानून “विकास और प्रगति” में बाधा था। जनवरी 2021 में नई औद्योगिक नीति की घोषणा के बाद से तीन वर्षों में, केंद्र शासित प्रदेश को 42 औद्योगिक क्षेत्रों में 84,544 करोड़ के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। अब तक, केवल 414 इकाइयां पंजीकृत हुई हैं और ज़मीन पर वास्तविक निवेश केवल 2,518 करोड़ का है। हॉस्पिटैलिटी को लेकर काफी आशा थी, लेकिन अब तक केवल 87 करोड़ के निवेश प्रस्ताव ही प्राप्त हुए हैं। जम्मू-कश्मीर बैंक के अलावा, जम्मू-कश्मीर में एकमात्र बड़े पैमाने पर रोज़गार प्रदान करने वाला चिनाब टेक्सटाइल मिल्स (CTM) है, जो 1962 में जम्मू-कश्मीर में आया था।

सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने पिछले साल अप्रैल में एक गंभीर आर्थिक तस्वीर पेश की थी, जिसमें कहा गया था कि केंद्र शासित प्रदेश में भारत में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 23.1% थी। इस गंभीर स्थिति का एक हिस्सा प्रशासनिक अक्षमता है – परीक्षा पेपर लीक और रिश्वत के आरोपों के कारण चार साल से सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रियाओं में देरी हो रही है।

जम्मू-कश्मीर में 60,000 से अधिक सरकारी दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं जो प्रतिदिन 300 रुपए पर काम करते हैं। क्या गृह मंत्री जम्मू-कश्मीर के लोगों को बताएंगे कि इस आर्थिक गड़बड़ी के लिए कौन जिम्मेदार है? क्या यह बीजेपी द्वारा नियुक्त LG या खुद गृह मंत्री हैं? इस सरकार ने कितनी नौकरियां पैदा की हैं – सार्वजनिक क्षेत्र में या निजी क्षेत्र में? 2019 से भारत के दूसरे हिस्सों से कितने निवेशकों ने वास्तव में जम्मू-कश्मीर में निवेश किया है? केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर में कितने सार्वजनिक उपक्रम स्थापित किए हैं?

YOU MAY ALSO READ: प्रधानमंत्री मोदी के आवास में गौ माता ने दिया ‘दीपज्योति’ को जन्म

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com