Tuesday , September 17 2024

माई भारत द्वारा आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान का भव्य शुभारंभ

लखनऊ। माई भारत द्वारा आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान का आज झूलेलाल वाटिका, लखनऊ में भव्य शुभारंभ हुआ। इस महत्वपूर्ण अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह, लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, और नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की गरिमामयी उपस्थिति में विभिन्न प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया, जिनमें दुर्गेश त्रिपाठी (राष्ट्रीय अध्यक्ष, एकल फ्यूचर), शशांक गोस्वामी (संरक्षक, आधारशिला फाउंडेशन), धर्मेंद्र त्रिपाठी (क्षेत्रीय समन्वयक, फैमिली हेल्थ इंडिया) शामिल थे।

इस अभियान का उद्देश्य समाज के हर वर्ग को स्वच्छता के प्रति जागरूक करना और जनभागीदारी के माध्यम से सफाई को जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाना है। ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ के तहत शहर भर में अनेकों स्वच्छता गतिविधिया और जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिससे नागरिकों को सफाई के महत्व और उनके योगदान की आवश्यकता को समझने का अवसर मिलेगा।

कार्यक्रम में उपस्थित प्रमुख हस्तियों ने स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की और इसे जन-आंदोलन बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा, “स्वच्छता हमारे समाज की आधारशिला है, और ‘स्वच्छता ही सेवा’ जैसे अभियानों के माध्यम से हम इसे जीवनशैली का हिस्सा बना सकते हैं। आज इंदौर का कोई व्यक्ति किसी दूसरे शहर जाता है तो स्वाभिमान के साथ कहता है कि हम भारत के सबसे स्वच्छ शहर में रहते हैं, क्या हम अपने आप को भी उतना गौरवान्वित नही बना सकते है कि हम कही जाए तो कहे कि हम भी भारत के सबसे स्वच्छ शहर लखनऊ से आये हैं, देश के प्रधानमंत्री स्वच्छता के प्रति जितने जागरूक रहते है क्या हम नही रह सकते है, भारत युवाओं का देश है और युवा अगर संकल्प ले ले तो भारत विश्व का सबसे स्वच्छ शहर हो सकता हैं “

मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने अपने संबोधन में कहा, “स्वच्छता न केवल एक जिम्मेदारी है, बल्कि यह स्वास्थ्य और समृद्धि का भी आधार है। यह आवश्यक है कि हम इस अभियान में सक्रिय रूप से भाग लें और स्वच्छता के महत्व को समाज के हर वर्ग तक पहुंचाएं, लखनऊ को साफ रखने की जिम्मेदारी यहां निवास करने वाले हर व्यक्ति की है।”

महापौर शुसमा खर्कवाल ने शहर की स्वच्छता के प्रति लखनऊ नगर निगम की योजनाओं और लक्ष्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा, “लखनऊ को स्वच्छ और हरा-भरा बनाने के लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा। स्वच्छता ही सेवा अभियान इसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।”

कार्यक्रम में विशेष सहयोग एकल अभियान, नगर निगम लखनऊ, आधारशिला फाउंडेशन, आस्क अस फाउंडेशन, फैमिली हेल्थ इंडिया, और अजित यादव (ए एस डिफेंस एकेडमी) द्वारा प्रदान किया गया।

सम्पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन एवं मंच संचालन विकास सिंह (जिला युवा अधिकारी, भारत सरकार) द्वारा किया गया।

कार्यक्रम का समापन स्वच्छता शपथ के साथ हुआ, जिसमें सभी उपस्थित व्यक्तियों ने स्वच्छता को अपनी प्राथमिकता बनाने और दूसरों को भी इस दिशा में प्रेरित करने का संकल्प लिया। ‘स्वच्छता ही सेवा 2024’ अभियान आगामी दिनों में विभिन्न सफाई कार्यक्रमों और जागरूकता अभियानों के माध्यम से लखनऊ को और भी स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्रयासरत रहेगा।

ALSO READ: लखनऊ के निकटवर्ती क्षेत्रों में अर्बन फ्लडिंग की समस्या का होगा निस्तारण

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com