Wednesday , September 25 2024
यूपी की पहली एयरलाइंस भरेगी उड़ान, सस्ती उड़ानों से मचाएगी तहलका

यूपी की पहली एयरलाइंस भरेगी उड़ान, सस्ती उड़ानों से मचाएगी तहलका

देश की एक और एयरलाइन को परिचालन के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है। इस एयरलाइन का नाम शंख एयर है। यह उत्तर प्रदेश की पहली विमानन कंपनी होगी, जिसका केंद्र लखनऊ और नोएडा में होगा। हालांकि, आधिकारिक तौर पर उड़ानें शुरू करने से पहले इसको नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) से मंजूरी लेने की आवश्यकता होगी।

उत्तर प्रदेश की पहली विमानन कंपनी
कंपनी ने मंगलवार को जारी एक बयान में बताया कि शंख एयर को परिचालन शुरू करने की अनुमति मिल गई है। कंपनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश की पहली अनुसूचित एयरलाइन बनने जा रही है। शंख एयर लखनऊ और नोएडा को हब बनाएगी। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार एयरलाइन का लक्ष्य देशभर के प्रमुख शहरों को जोड़ना है, जो अंतरराज्यीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों मार्गों की पेशकश करती है। इसके अलावा कंपनी उच्च मांग और सीमित सीधी उड़ान विकल्पों वाले क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करेगी।

एयरलाइन के लॉन्च से मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी
नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुमोदन पत्र के मुताबिक कंपनी को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) और पूंजी बाजार नियामक सेबी आदि के नियमों के अनुसार संबंधित प्रावधानों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया है। इसे संचालन के लिए जारी की गई नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (एनओसी) तीन साल के लिए मान्य होगी। कंपनी के मुताबिक एयरलाइन के लॉन्च से उन क्षेत्रों में बेहतर कनेक्टिविटी आ सकती है, जहां वर्तमान में हवाई यात्रा के सीमित विकल्प हैं, जिससे पूरे भारत में क्षेत्रीय गतिशीलता बढ़ेगी।

भारत सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक
उल्लेखनीय है कि भारत सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजारों में से एक है। इसका प्रमाण है यात्रियों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी, नए एयरपोर्ट का निर्माण और अन्य सुविधाओं में निरंतर वृद्धि होना है।

ALSO READ: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने जवानों पर चलाई गोली, मुठभेड़ शुरू

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com