Thursday , September 26 2024
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

योगी सरकार के प्रयास लाये रंग, जाने पर्यटकों को क्यूँ लुभा रहा बुन्देलखण्ड?

लखनऊ। बुंदेलखंड में पर्यटन को बढ़ावा देने की योगी सरकार की योजनाओं और प्रयासों ने इस क्षेत्र में संभावनाओं के द्वार खोल दिए हैं। पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों का विस्तार हुआ है और पर्यटन नीति में बुंदेलखंड को विशेष प्राथमिकता दिए जाने का असर दिखाई देने लगा है। किलों को हेरिटेज होटल में तब्दील करने की शुरुआत और बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे के निर्माण ने पर्यटकों का इस ओर ध्यान खींचा है। पर्यटन से जुड़ी कई महत्वपूर्ण गतिविधियों ने इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने का काम किया है।

झांसी में बढ़ीं पर्यटन आधारित गतिविधियां

झांसी के बरुआसागर में दिसंबर 2023 में वाटर स्पोर्ट्स गतिविधियों की शुरुआत की गयी है, जिसमें बोट राइड, जेट स्की, रिंगो राइड का आनंद यहां आने वाले पर्यटक ले रहे हैं और इससे इस क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुयी है। झांसी के रानी लक्ष्मीबाई पार्क में मेजर ध्यानचंद हॉकी म्यूजियम का निर्माण स्मार्ट सिटी झांसी ने किया है, जिसका उद्घाटन 29 अगस्त 2023 को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। यह एशिया का पहला हॉकी म्यूजियम है और इसे देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। झांसी के राजकीय संग्रहालय का स्मार्ट सिटी के माध्यम से स्वरुप बदला गया है और यहां वर्चुअल रियलिटी के माध्यम से इतिहास के बारे में रोचक ढंग से जानकारी प्रदान की जाती है। बोलती हुयी किताब और वर्चुअल हेलीकॉप्टर जैसे पर्यटकों को खासे आकर्षित करते हैं। राजकीय संग्रहालय की तीन डिजिटलाइज्ड गैलरी का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ ने 12 मार्च 2024 को वर्चुअल माध्यम से किया था।

यह भी पढ़ें: डेंगू के 59 मरीज मिलने से हडपंप, अन्य संक्रामक बीमारियाँ भी हावी

बरुआसागर किले का होगा विकास

बुंदेलखंड के ऐतिहासिक महत्व के स्थलों को एडॉप्ट ए हेरिटेज स्कीम के अंतर्गत पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की योगी सरकार की योजना के अंतर्गत झांसी के बरुआसागर किले को एडॉप्ट करने के लिए नीमराना होटल्स के प्रस्ताव को पर्यटन विभाग ने फाइनल किया है। किले के मूल स्वरुप में बदलाव किये बिना यहां सुविधाओं का विकास किया जाएगा। विकासकर्ता कम्पनी किले को संरक्षित करने पर लगभग 100 करोड़ रुपये खर्च करेगी। यहां 25 फीसदी रोजगार के अवसर स्थानीय लोगों को प्रदान किये जायेंगे और आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों को गोद लेकर विकासकर्ता कम्पनी उन गांव के विकास का काम करेगी। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां हेरिटेज होटल, हेरिटेज रेस्टोरेंट, थीमेटिक पार्क, डेस्टिनेशन वेडिंग जैसी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। यहां बुंदेलखंडी संस्कृति, खान-पान, कला, पोशाक और सांस्कृतिक विधाओं का प्रदर्शन होगा।

इन स्थलों की भी बदलेगी तस्वीर

बरुआसागर किले के अतिरिक्त राम जानकी मंदिर गरौठा, पठामढ़ी का मंदिर गरौठा, बंजारी का मंदिर एवं बेर, बुंदेलखंड के रॉक कट गुफाएं देवगढ़ ललितपुर, सुमेरगढ़ का प्राचीन मंदिर ललितपुर, सोमनाथ मंदिर मानिकपुर चित्रकूट, खाकरा मठ चरखारी महोबा, रणछोर मंदिर धोजरी ललितपुर, प्राचीन बैठक तालबेहट ललितपुर, चन्देली मंदिर करियारी हमीरपुर, शांतिनाथ मंदिर भरवारा महोबा, शिव मंदिर उल्दना कला ललितपुर, दशरथ घाटी चित्रकूट और खंडेह के मंदिर मौदहा हमीरपुर समेत कई पर्यटन स्थलों के लिए प्रस्ताव मंगाए गए हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com