Monday , October 14 2024
देवी प्रतिमा विसर्जन जुलूस में हुई हिंसा और फायरिंग

देवी प्रतिमा विसर्जन हिंसा: कड़ी सुरक्षा के बीच डाक्टरों के पैनल ने मृत युवक का किया पोस्टमार्टम

अजय त्रिपाठी, बहराइच। देवी प्रतिमा विसर्जन जुलूस में हुई हिंसा और फायरिंग तथा पथराव के बाद देर रात महसी के भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह के हस्तक्षेप तथा डीएम मोनिका रानी व एसपी वृंदा शुक्ला के आश्वासन पर तीन डॉक्टरों के पैनल ने मृत युवक रामगोपाल मिश्रा का पोस्टमार्टम किया परिजन शव अपने कब्जे में लेकर अंतिम संस्कार के लिए गांव रवाना हो गए हैं। गांव में अंतिम संस्कार किया जाएगा, भारी भीड़ जुटने की संभावना है।

हालांकि अभी लोगों में आक्रोश है। लेकिन प्रशासनिक अमला अलर्ट मोड पर है। इस बीच प्रशासनिक अधिकारियों और विधायक महसी के हस्तक्षेप के बाद दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हो गया है। वैसे भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन को निर्देश दिया था।

देवी प्रतिमा विसर्जन जुलूस में हुई हिंसा और फायरिंग

इसके पूर्व उपद्रवियों ने अस्पताल चौराहा तथा घंटाघर से पीपल चौराहे के बीच कुछ दुकानों में बीती रात तोड़फोड़ व आगजनी की कोशिश की। हालांकि डीएम और एसपी की निगरानी में देर रात से देवी प्रतिमाओं का विसर्जन शुरू हुआ जो सुबह तक जारी रहा। फायरिंग और पथराव के मामले में पुलिस ने अब तक दो दर्जन से अधिक लोगों को हिरासत में लिया है। जिला व पुलिस प्रशासन के निर्देश पर स्कूल कॉलेज को बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

मालूम हो कि रविवार की शाम देवी प्रतिमा विसर्जन के दौरान थाना हार्दिक क्षेत्र अंतर्गत महाराजगंज में पथराव और फायरिंग के दौरान एक 22 वर्षीय युवक रामगोपाल मिश्रा पुत्र कैलाश और पुतई घायल हो गए। कुछ अन्य लोगों को हल्की चोटें भी आई। इसके बाद भीड़ उग्र हो गई और आसपास के चार घरों को आग के हवाले कर दिया।

बहराइच मेडिकल कॉलेज उपचार के लिए ले गए युवक को जब डॉक्टर ने मृत घोषित किया तो उग्र भीड़ ने मेडिकल कॉलेज के सामने शव को रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। बाद में विधायक के हस्तक्षेप पर मृत युवक का पोस्टमार्टम करने के लिए परिवार के लोग तैयार हुए और देर रात तीन डॉक्टरों के पैनल ने पोस्टमार्टम किया था।सुबह युवक के शव को लेकर परिजन गांव की ओर रवाना हो गए हैं।

कुछ ही देर में उसका अंतिम संस्कार किया जाएगा। जहां पर भारी भीड़ जमा होने की संभावना है। परिवार के लोग अंतिम संस्कार के लिए रेहुवा मंसूर गांव जा चुके हैं। जिला मुख्यालय से लेकर पूरे जिले में पुलिस पीएससी की तैनाती कर दी गई है। जिले के आला अधिकारी स्थिति पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने बताया कि उन्हें पड़ोसी जनपद से पुलिस बल तथा अधिकारी मिल गए हैं। स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। देवी प्रतिमाओं का विसर्जन शांतिपूर्वक हो रहा है। उपद्रवियों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जा रही है।

also read: अल्जीरिया में राष्ट्रपति ने भारतीय समुदाय से, कहा-आप भारत के सच्चे राजदूत

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com