Tuesday , October 15 2024
कार्यक्रम को संबोधित करते लोकसभा अध्यक्ष

विविधता और समावेशिता: भारतीय समुदाय की विशेषता – लोकसभा अध्यक्ष

जिनेवा/नई दिल्ली: 149वीं अंतर संसदीय संघ (आईपीयू) एसेम्बली में भारत के लोकसभा अध्यक्ष, ओम बिरला ने भारतीय प्रवासियों को संबोधित करते हुए भारतीय समुदाय की विविधता और समावेशिता को उसकी विशेषता बताया। उन्होंने कहा कि भारतीय प्रवासी न केवल देश के ब्रांड एंबेसडर हैं, बल्कि वे जिस देश में भी रहते हैं, वहां पारिवारिक संबंधों और सद्भाव को बढ़ावा देते हैं।

भारतीय प्रवासियों की उपलब्धियों पर गर्व

लोकसभा अध्यक्ष ने भारतीय प्रवासियों के कौशल, प्रतिभा और प्रतिबद्धता की सराहना करते हुए कहा कि उनकी उपलब्धियों पर सभी भारतीयों को गर्व है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि प्रवासी समुदाय ने स्थानीय अर्थव्यवस्था और सांस्कृतिक विरासत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनका कहना था, “भारत की समृद्ध परंपराओं और मूल्यों को बढ़ावा देने में एनआरआई समुदाय की भूमिका अत्यंत सराहनीय है।”

भारत के विकास के अवसर

श्री बिरला ने नए भारत में अपार ऊर्जा और अवसरों की बात की। उन्होंने कहा कि भारत, दुनिया के सबसे युवा और तेजी से प्रगति कर रहे देशों में से एक है, जिसमें पिछले दशक में 250 मिलियन लोगों की गरीबी दूर हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि भारत का डिजिटल सार्वजनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर समानता को बढ़ावा दे रहा है और विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार में प्रगति हो रही है।

भारत और स्विट्जरलैंड के बीच संबंध

मौजूदा एसेम्बली के दौरान भारत और स्विट्जरलैंड के बीच गुटनिरपेक्षता और तटस्थता जैसे साझा मूल्यों पर आधारित दीर्घकालिक संबंधों का भी उल्लेख किया गया। श्री बिरला ने कहा कि व्यापार, निवेश, प्रौद्योगिकी, शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ रहा है, जो दोनों देशों के संबंधों को मजबूत करेगा।

वैश्विक संवाद में भारत की भूमिका

श्री बिरला ने भारत की सक्रिय भागीदारी को वैश्विक संवाद में एक महत्वपूर्ण भूमिका के रूप में देखा। उन्होंने कहा, “यह एसेम्बली भारत की संसदीय कूटनीति को मजबूत बनाती है और वैश्विक चुनौतियों के समाधान के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।”

यह भी पढ़ें: मिल्कीपुर उपचुनाव टलने का मामला: हाईकोर्ट में मुकदमा लंबित

अंतरराष्ट्रीय मुलाकातें

श्री बिरला ने कई देशों के संसद अध्यक्षों के साथ मुलाकात की, जिन्होंने भारतीय संसदीय प्रणाली में सुधार और प्रक्रियाओं की दक्षता के बारे में जानने की रुचि दिखाई। उन्होंने सेशेल्स, ओमान, और नामीबिया के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय वार्ताएं भी की, जिसमें दोनों देशों के बीच संबंधों की मजबूती पर चर्चा की गई।

श्री बिरला ने प्रवासियों को दशहरा और दिवाली की शुभकामनाएँ देते हुए अपने संबोधन का समापन किया, जिससे उनके भाषण में भारतीय संस्कृति और पर्वों का महत्व भी झलका।

इस प्रकार, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का यह संबोधन भारतीय प्रवासियों की उपलब्धियों, भारत की विविधता, और वैश्विक मंच पर भारत की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com