Wednesday , October 16 2024
प्रॉपर्टी सिस्टम होगा लागू

योगी सरकार द्वारा प्रॉपर्टी सिस्टम होगा लागू, पीएमआईएस का किया कार्यान्वयन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने निवेशकों की सहूलियतें बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इन कदमों के तहत प्रॉपर्टी मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीएमआईएस) का कार्यान्वयन किया जाएगा, जिससे विभिन्न प्राधिकरणों की वेबसाइटें निवेश मित्र प्लेटफार्म से इंटीग्रेट होंगी।

पीएमआईएस के प्रमुख लाभ:

  1. जानकारी का सरल एक्सेस: पीएमआईएस के माध्यम से निवेशकों को लैंड बैंक सहित विभिन्न प्रकार की जानकारियों तक आसान पहुँच मिलेगी।
  2. सीधी मॉनिटरिंग: हाउसिंग, रेजिडेंशियल, इंडस्ट्रियल, इंस्टीट्यूशनल, कॉमर्शियल और ग्रुप हाउसिंग स्कीमों के लिए आवेदन और संचालन गतिविधियों की सीधी मॉनिटरिंग की जा सकेगी।
  3. दस्तावेज़ों की निगरानी: सीआईसी, बिल्डिंग मैप अप्रूवल, एक्सटेंशन लेटर और ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट जैसे विभिन्न दस्तावेजों की निगरानी को ट्रैक करने का एक सुसंगत फ्रेमवर्क विकसित किया जाएगा।
  4. निवेशकों को ताजा जानकारी: हर अप्रूवल और क्वेरी की जानकारी निवेशकों को एसएमएस, ई-मेल और व्हाट्सऐप के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे पारदर्शिता बढ़ेगी।
  5. 96 हजार प्रॉपर्टी का डेटा: नोएडा प्राधिकरण द्वारा लगभग 96 हजार प्रॉपर्टी का विस्तृत लेखा-जोखा वेब बेस्ड एप्लीकेशन के जरिए उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें : विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने एससीओ शिखर सम्मेलन किया संबोधित, आंतकवाद के खिलाफ की बात

यह प्रणाली न केवल सरकारी प्रक्रियाओं में पारदर्शिता लाएगी, बल्कि निवेशकों के साथ सीधा संवाद भी सुनिश्चित करेगी। योगी सरकार की यह पहल उत्तर प्रदेश को एक उद्यम मित्र राज्य के रूप में स्थापित करने में सहायक होगी।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com