Friday , October 18 2024
सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ

1.86 करोड़ परिवारों को मिलेगा मुफ्त एलपीजी सिलेंडर , जानें कब….

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 1.86 करोड़ परिवारों को खुशखबरी दी है। सरकार ने दीपावली के अवसर पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरित करने का शासनादेश जारी किया है, जो पिछले साल की तरह ही इस साल भी लागू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुसार, सिलेंडरों का वितरण दीपावली से पहले ही शुरू कर दिया गया है।

यह योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत संचालित की जा रही है, जिसके तहत साल में दो बार, होली और दीपावली के मौके पर निशुल्क एलपीजी सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं। इस साल 85 लाख से अधिक महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलने की संभावना है, जो न केवल उनकी रसोई में सुविधा लाएगा, बल्कि आर्थिक बोझ को भी कम करेगा।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट ने देशभर में बाल विवाह पर जारी किए दिशा-निर्देश

उज्ज्वला योजना के तहत, लाभार्थियों को 300 रुपये की सब्सिडी केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाती है, जबकि शेष छूट राज्य सरकार द्वारा दी जाती है। इस योजना में लाभार्थियों को 14.2 किलोग्राम का रिफिल एलपीजी सिलेंडर दिया जाता है, जो उनके दैनिक जीवन को आसान बनाने में मदद करता है।

इस पहल से प्रदेश के गरीब और मध्यमवर्गीय परिवारों को खासतौर पर लाभ होगा, जिससे वे महंगाई के इस दौर में राहत महसूस कर सकेंगे। योगी सरकार का यह कदम न केवल दीपावली की खुशियों को बढ़ाने का काम करेगा, बल्कि सामाजिक समृद्धि में भी योगदान देगा।

इस तरह के प्रयास से सरकार यह सुनिश्चित कर रही है कि हर परिवार तक रसोई गैस की सुविधा पहुंच सके, जो कि स्वस्थ और सुरक्षित खाना पकाने के लिए आवश्यक है। सरकार की इस योजना से यह भी स्पष्ट होता है कि वह अपनी जनता की भलाई के प्रति कितनी गंभीर है और त्योहारों के मौके पर उन्हें विशेष सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com