Sunday , October 20 2024
सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ

महाकुंभ 2025: सुरक्षा व्यवस्था की विशेष तैयारियाँ

लखनऊ/प्रयागराज। विश्व के सबसे बड़े सांस्कृतिक-धार्मिक आयोजन महाकुंभ 2025 की तैयारियाँ तेज़ी से आगे बढ़ रही हैं। मकर संक्रांति के अवसर पर जनवरी में शुरू होने वाले इस महाकुंभ में दुनिया भर से करोड़ों श्रद्धालु और विशिष्ट मेहमान भाग लेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था के तगड़े इंतजाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मेला क्षेत्र की सुरक्षा को जल, थल और नभ से पूर्णतः सुरक्षित करने के लिए स्नाइपर, एनएसजी कमांडो, एटीएस, एसटीएफ, बीडीडीएस और स्निफर डॉग्स को तैनात किया जाएगा। मेला क्षेत्र में बुलेट प्रूफ आउट पोस्ट की स्थापना की जाएगी, जो सभी प्रमुख स्थानों पर स्थित होगी।

विशेष सुरक्षा दल

महाकुंभ में सुरक्षा के लिए विशेष फोर्स की तैनाती की जाएगी:

20 स्नाइपर: विशिष्ट मेहमानों की सुरक्षा के लिए।

3 स्निफर डॉग: संदिग्ध वस्तुओं की पहचान के लिए।

4 स्वॉन दल: संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए।

एनएसजी कमांडो की 2 टुकड़ियां और एटीएस, एसटीएफ की टुकड़ियाँ।

इसके साथ ही, 26 एएस चेक (एंटी सबोटाज) टीमों का गठन किया गया है, जो पूरे शहर में चेकिंग करेंगी।

चप्पे-चप्पे की निगरानी

महाकुंभ के दौरान चप्पे-चप्पे की निगरानी के लिए 9 कमांडो स्क्वाड और 30 स्पाटर्स की टीमों को तैनात किया जाएगा। इन टीमों के सदस्य संदिग्ध तत्वों पर विशेष नजर रखेंगे।

यह भी पढ़ें : जंगली जानवर के आतंक के सायें में जी रहे ग्रामीण, हाथ पर हाथ धरे बैठा वन विभाग

संगम क्षेत्र की सुरक्षा

संगम पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए उत्तराखंड पीएसी की 2 टुकड़ियाँ तैनात की जाएंगी, जो पानी के अंदर की गतिविधियों पर नजर रखेंगी। इन टुकड़ियों में विशेषज्ञता वाले सुरक्षा कर्मी शामिल होंगे, जिनमें एक डीएसपी, 4 इंस्पेक्टर, 20 सब इंस्पेक्टर, 35 हेड कांस्टेबल और 65 कांस्टेबल शामिल हैं।

महाकुंभ 2025 की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर योगी सरकार द्वारा उठाए गए कदम न केवल श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे, बल्कि इस भव्य आयोजन को सफल बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। इस महाकुंभ के माध्यम से भारत की सांस्कृतिक धरोहर को संजोने और वैश्विक स्तर पर प्रस्तुत करने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान किया जाएगा।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com