Sunday , October 20 2024
कार्यक्रम को संबोधित करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने वाराणसी में शंकरा आई हॉस्पिटल का किया उद्घाटन

वाराणसी। पीएम नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वाराणसी में 90 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आर. झुनझुनवाला शंकरा आई हॉस्पिटल का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, और शंकराचार्य जगद्गुरु श्री शंकर विजयेन्द्र सरस्वती भी उपस्थित रहे।

उद्घाटन समारोह में प्रधानमंत्री ने कहा, “काशी अब केवल धर्म और संस्कृति की राजधानी नहीं, बल्कि स्वास्थ्य सेवा का एक प्रमुख केंद्र बन रही है। पिछले 10 वर्षों में काशी में स्वास्थ्य सुविधाओं का अभूतपूर्व विकास हुआ है।”

स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार

प्रधानमंत्री ने बताया कि पिछले एक दशक में पूर्वांचल में दिमागी बुखार के इलाज के लिए 100 से अधिक केंद्र स्थापित किए गए हैं, और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 10,000 से अधिक नए बेड जोड़े गए हैं। उन्होंने आगे कहा कि “आयुष्मान योजना” के तहत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने से 7.5 करोड़ से अधिक मरीजों को लाभ मिला है।

आधुनिक स्वास्थ्य अवसंरचना

उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री ने हॉस्पिटल के साथ-साथ परिसर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि शंकरा आई हॉस्पिटल वाराणसी के लिए एक नई ऊर्जा और स्वास्थ्य सेवा का नया मॉडल प्रस्तुत करेगा, जिससे न केवल काशीवासियों, बल्कि आस-पास के क्षेत्रों के लोगों को भी लाभ मिलेगा।

प्रिवेंशन और टेक्नोलॉजी पर जोर

प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य नीति के तहत पांच स्तंभों का जिक्र किया, जिसमें प्रिवेंटिव हेल्थकेयर, समय पर जांच, सस्ता इलाज, छोटे शहरों में स्वास्थ्य सुविधाएं और टेक्नोलॉजी का विस्तार शामिल हैं। उन्होंने कहा, “अब हर नागरिक का औसत इलाज खर्च 25 प्रतिशत तक कम हुआ है।”

सीधी पहुंच और रोजगार के अवसर

प्रधानमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया कि शंकरा आई हॉस्पिटल न केवल स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा, बल्कि मेडिकल छात्रों के लिए इंटर्नशिप और प्रैक्टिस के अवसर भी उपलब्ध कराएगा, जिससे युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

वहीं इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इस हॉस्पिटल के उद्घाटन से काशी में स्वास्थ्य सेवा का नया अध्याय शुरू हुआ है। उन्होंने कहा, “यह हॉस्पिटल न केवल काशी के लिए, बल्कि पूरे प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बनेगा।”

कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भी भाग लिया। प्रधानमंत्री का स्वागत लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, वाराणसी पर हुआ।

शंकरा आई फाउंडेशन नेत्र रोगियों के लिए गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है और यह देश के विभिन्न हिस्सों में 14 सुपर स्पेशियलिटी आई केयर अस्पतालों का प्रबंधन करता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com