Tuesday , October 22 2024
कार्य्रकम में मौजूद लोग

फसल प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम: गोष्ठी और तिलहन मेले का आयोजन

उरई (जालौन): जमुना पैलेस में फसल प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम के तहत रबी उत्पादकता गोष्ठी एवं तिलहन मेला आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में सदर विधायक गौरी शंकर वर्मा, जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय और मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र कुमार ने भाग लिया।

कार्यक्रम की शुरुआत में विधायक व जिलाधिकारी ने फसल अवशेष जलाने से रोकने वाले प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके बाद उन्होंने किसान द्वारा लगाए गए विभिन्न स्टॉलों का अवलोकन किया।

विधायक गौरी शंकर वर्मा ने किसानों को रबी फसलों की विशेषताओं, उर्वरक प्रबंधन और नई तकनीकों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में योजनाएँ बनाई जा रही हैं, जिससे उनकी आय में वृद्धि हो रही है। उन्होंने किसानों से समस्याओं पर चर्चा की और समाधान का आश्वासन दिया।

जिलाधिकारी राजेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि इस गोष्ठी का मुख्य उद्देश्य किसानों को नवीनतम कृषि तकनीकी से अवगत कराना है। उन्होंने कृषि निवेश, जैसे उर्वरक, बीज, पेस्टीसाइड और सिंचाई की व्यवस्था को सुचारू करने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि नहरों की शिल्ट सफाई का रोस्टर समय पर प्रस्तुत किया जाए, ताकि किसानों को समय पर पानी मिल सके।

यह भी पढ़ें: जालौन: खाद्य सुरक्षा टीम का खोया भट्टी पर छापा, हडकंप

उन्होंने यह भी बताया कि जनपद में डीएपी खाद, यूरिया खाद आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है, जिससे किसान सहकारी समितियों से आसानी से खाद प्राप्त कर सकें। विद्युत विभाग के अधिकारियों को ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए, ताकि सिंचाई में कोई बाधा न आए।

जिलाधिकारी ने कहा कि वर्षा से फसलों की क्षति का सर्वे कराकर किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। उन्होंने किसानों को खाद, बीज और पानी की समस्या के लिए कंट्रोल रूम नंबर 9450072937 और 9670670065 पर शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी।

इस अवसर पर उप कृषि निदेशक सुशील कुमार उत्तम, जिला कृषि अधिकारी गौरव यादव, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बलराम लंबरदार, भारतीय किसान संघ के प्रांतीय अध्यक्ष साहब सिंह चौहान, भारतीय जनता पार्टी किसान मोर्चा के अध्यक्ष सूर्य नायक और अन्य अधिकारी व प्रगतिशील किसान उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम ने किसानों को नई तकनीकों और योजनाओं के माध्यम से उनकी फसल उत्पादन में वृद्धि के लिए प्रोत्साहित किया, जिससे उनके आर्थिक समृद्धि की दिशा में एक नया कदम बढ़ा जा सके।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com