Tuesday , September 17 2024
मुख्यमंत्री ने अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ किया

मुख्यमंत्री ने अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ किया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मोहनलालगंज के ग्राम सिठौली कला स्थित अटल आवासीय विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में नए शैक्षिक सत्र का शुभारंभ किया। इसके साथ ही प्रदेश के सभी 18 मंडलों के अटल आवासीय विद्यालयों में एक साथ शैक्षणिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ हो गया है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विद्यालय के मेधावी छात्रों को पुरस्कार प्रदान किया और छात्रों को स्कूल बैग का वितरण किया।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा क्षेत्र में हमने बेहतर काम किया है। बिना भेदभाव के हर बच्चे को शिक्षा मिल रही है। विपक्ष का एजेंडा, समाज को बांटना है। यह लोग समाज को अराजकता की भट्ठी में झोंक देना चाहते हैं।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक, लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, राज्यमंत्री अनिल राजभर, एमएलसी लालजी प्रसाद निर्मल, एमएलसी अवनीश पटेल व रामचन्द्र प्रधान प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

अटल आवासीय विद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया मंडल स्तरीय अनुश्रवण समिति के माध्यम से पूर्ण की गई है। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में कक्षा 6 से उत्तीर्ण होने वाले 80 विद्यार्थियों के साथ प्रति विद्यालय कुल 360 विद्यार्थियों (18 विद्यालयों के सापेक्ष कुल 5040 नए विद्यार्थियों तथा गत वर्ष कक्षा 6 से उत्तीर्ण होकर कक्षा 7 में अध्ययनरत 1424 विद्यार्थियों) के साथ कुल 6480 विद्यार्थियों के लिए कक्षाएं संचालित की जानी हैं। यह अटल आवासीय विद्यालयों का दूसरा शैक्षणिक सत्र होगा। इससे पूर्व 11 सितंबर 2023 को पहले शैक्षिक सत्र का शुभारंभ हुआ था।

उल्लेखनीय है कि अटल आवासीय विद्यालय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के बच्चों, कोविड 19 में अनाथ हुए बच्चों तथा मुख्यमंत्री बाल सेवायोजना से आच्छादित अनाथ बच्चों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने की पहल की गई है। उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (यूपीबीओसीडब्ल्यू) के अंतर्गत संचालित किए जा रहे इन विद्यालयों को योगी सरकार ने 1000 बच्चों की आवासीय क्षमता से लैस करते हुए निर्मित कराया है।

YOU MAY ALSO READ: बांग्लादेश में पूर्व सांसद फजले करीम चौधरी गिरफ्तार

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com