Friday , April 26 2024

सीएम और मुझे पार्टी से निस्काषित करना असंवैधानिक: प्रो राम गोपाल

ramलखनऊ। समाजवादीपार्टी से छ वर्ष के लिए निष्कासित प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा है कि सपा सुप्रीमों का मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मुझे पार्टी से छ साल के लिए निष्कासित करने का निर्णय पूरी तरह से असंवैधानिक है।

दूसरी तरफ एक जनवरी को आपातकालीन राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन आहुत किए जाने को संवैधानिक बताया है।

प्रो. राम गोपाल यादव शुक्रवार को सपा सुप्रीमों द्वारा अखिलेश और उन्हें पार्टी से छ-छ साल के लिए निष्कासित किए जाने के बाद संवाददाताओं से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा है कि हम दोनों लोगों को सपा मुखिया ने गलत तथ्यों के आधार पर पार्टी से निकालने का निर्णय किया है जो पूरी तरह से पार्टी नियमों के विपरीत और असंवैधानिक है।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि पिछले कई महीनों से पार्टी में असंवैधानिक कार्य किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी की संसदीय बोर्ड की बैठक में विधान सभा के उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा किए बिना है प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी गयी है जो गलत है।

उन्होंने कहा कि सपा मुखिया की ओर से मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय महासचिव को दी गयी कारण बताओं नोटिस दिए जाने के बाद उत्तर लिए बिना पार्टी से निष्कासित किया जाना गलत है। ऐसा सर्वोच्च न्यायालय भी करता है किन्तु ये तो सर्वोच्च न्यायालय से भी ऊपर हो कर कार्य कर रहे हैं।
प्रो. राम गोपाल ने बताया कि पार्टी के राष्ट्रीय अधिवेशन बुलाने के पार्टी के प्रतिनिधियों को बुलाने का अधिकार है। इसके लिए कोई समय सीमा नहीं होती है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश को छोडकर देश के दूसरे राज्य में पार्टी की विधिवत ईकाई नहीं है और जो लोग पार्टी के हैं वे नामित लोग है।

उन्होंने बताया कि किसी पार्टी के गठन के लिए प्रदेश में तीस प्रतिशत पोलिंग स्टेशन पर पार्टी का गठन होना चाहिए । यह शर्त केवल उत्तर प्रदेश में पार्टी पूरी करती है । केरल, राजस्थान कोलकाता व बम्मई में ऐसा कुछ भी नहीं है।

उन्होंने कहा कि सपा मुखिया की ओर से जो प्रत्याशियों की सूची जारी की गयी है उसमें अनेक नाम जो जिताऊ उम्मीदवार हैं ही नहीं। इस कड़ी में उदाहरण देते हुए बताया कि मैनपुरी में चार विधायकों की सीट है जिसमें से तीन को टिकट ही नहीं दिया गया है और जिसे टिकट दिया गया है वह भी जीतने वाला नहीं है।इसी प्रकार फिरोजाबाद जिले में जिस महिला को टिकट दिया गया है वह भी हारने वाली हैऔर उसका जनाधार भी कमजोर है।
इसलिए राष्ट्रीय प्रतिनिधि सम्मेलन बुलाने के लिए केवल के प्रदेश के अधिकृत प्रतिनिधियों किीर मांग पर आपात कालीन राष्ट्रीय अधिवेशन को एक जनवरी को डा. राम मनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय आशियाना लखनऊ के सभागार में आहुत किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश की सपा सरकार मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के नेतृत्व में बहुत शानदार कार्यकर रही है और इस कारण जब यह निश्चित प्रतीत होने लगा कि सपा की आगामी विधान सभा चुनाव में पुन सत्ता में वापसी होगी तो कुछ लोगों द्वारा जानबूझकर सपा को नुकसान पहुंचाने के लिए पार्टी विरोधी गतिविधियां शुरु की गयी जिसमें चुनाव के समय पार्टी को हानि होने की आशंका है।

पार्टी के कई हजार जनप्रतिनिधियों ने मुझे ज्ञापन देकर मांग की कि एक आपातकालीन प्रतिनिधि सम्मेलन बुलाकर पार्टी और पार्टी संगठन को सही दिशा में ले जाने का निर्देश सके।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com