Sunday , April 28 2024

बालों से दूर करें डैंड्रफ, जानें आसान घरेलू उपाय

dendनई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में लोगों को डैंड्रफ की अधिकत समस्या होती है। समय रहते ही इसका उपचार कर लें तो ज्यादा फायदे में रहेंगे। हालांकि ज्यादातर लोग डैंड्रफ से बचने के लिए मार्केट प्रोड्क्ट का ही इस्तेमाल करते हैं।

घरेलू उपचारों पर लोगों को ज्यादा भरोसा ही नहीं रहता है। लेकिन ये घरेलू उपाय आपके बड़े काम की चीज है। तो आइये जनाते हैं कुछ महत्वपूर्ण घरेलू उपचार के बारे में।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा में थोड़ी मात्रा में पानी डालकर बालों में लगाने के लिए पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपनी उंगलियों में लगाकर चाय

पत्ती से: लगभग सभी घरों में चायपत्ती का उपयोग होता है। थोड़ी सी चायपत्ती लेकर उसे 4 कप पानी में उबालें। इसके बाद इसे ठंडा कर लें। बालों पर शैम्पू करने के बाद चायपत्ती के पानी में नींबू का रस मिलाकर सिर को अच्छे से धो लें। इससे डैंड्रफ से राहत मिलेगी।

जैतून का तेल: ऑलिव ऑयल को गर्म करके सिर की मसाज करें। इसके बाद इसे गर्म पानी में टॉवेल भिगोकर 5 मिनट तक सिर पर बांधें रखें। इस उपाय को सप्ताह में 2 से 3 बार करें। लाभ मिलेगा।खोपड़ी की मसाज करें। सिर को 5 मिनट बाद धो लें। आपके सिर की गंदगी और डैंड्रफ आसानी से दूर होगा।

सेब का सिरका: 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लेकर इससे खोपड़ी में हल्के हाथों से मसाज करें। आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। डैंड्रफ आसानी से दूर होगा।

नीम की पत्तियां: यह उपाय उस स्थिति के लिए है जब आपने डैंड्रफ की समस्या को अनदेखा किया हो और वह बढ़ गया हो। डैंड्रफ की समस्या को अनदेखा करने पर सिर में खुजली की समस्या हो सकती है। ऐसी स्थिति में इस उपाय को अपनाएं। नीम की 15 से 20 पत्तियां गर्म पानी में डालकर रातभर रखें। सुबह इस पानी से सिर को धुलें। डैंड्रफ और खुजली की समस्या से निजात मिलेगी।

तिल का तेल: तिल का तेल लगाने से बाल मजबूत, घने, लम्‍बे होते है और साथ ही रूसी भी दूर होती है। इसके लिए बालों मे तिल के तेल की मालिश करें। मालिश के बाद बालों को गर्म तौलिये से स्‍टीम करें। इस तरह पांच मिनट तक करें। थोड़ी देर बाद सिर धो लें।

नींबू का रस: नींबू के रस में विटामिन सी, ए, बी, फॉसफोरस और एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता हैं जिससे बाल चमकदार और घने बनते हैं। अगर बालों में डेंड्रफ है तो गर्म तेल में नींबू के रस को डाल कर मालिश करने से यह दूर हो जाती है साथ ही बालों का झड़ना भी रुक जाता हैं। नहाने से पहले नींबू के रस से सिर की मालिश कर बालों को धोने से भी फायदा होता है।

आंवला: स्वस्थ सुन्दर बालों के लिए कैरोटिन आवश्यक तत्व है जो आंवले में पाया जाता है। बालों को पोषण देने के लिए आप आंवले का तेल लगा सकते हैं। या तुलसी और आंवले के पाउडर का लेप बनाकर इस लेप से सिर पर मालिश करें। और लगभग आधे घण्टे के लिये इस लेप लगा रहने दें। इसके बाद शैंपू से बालों को अच्छी तरह धुलें। डैंड्रफ की समस्‍या के लिए यह बहुत ही प्रभावकारी उपाय है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com