Thursday , October 17 2024
चार दिवसीय दौरा

चार दिवसीय दौरा रहा सफल, मध्य प्रदेश से आये मीडिया प्रतिनिधिमंडल

लखनऊ : मध्य प्रदेश से आए 13 सदस्यीय मीडिया प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश का चार दिवसीय दौरा सफलतापूर्वक पूरा किया। इस यात्रा का आयोजन सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय, लखनऊ और भोपाल के सहयोग से किया गया था, जिसका उद्देश्य पत्रकारों को केंद्र सरकार द्वारा राज्य में चलाए जा रहे विकास कार्यों का प्रत्यक्ष अनुभव कराना था।

दौरे की शुरुआत लखनऊ की विश्व प्रसिद्ध चिकनकारी कला के निरीक्षण से हुई। पत्रकारों ने इस पारंपरिक शिल्प के संरक्षण में सरकार की भूमिका के बारे में जानकारी प्राप्त की, जो लखनऊ की सांस्कृतिक पहचान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

दूसरे दिन, मीडिया प्रतिनिधिमंडल ने एचएएल (HAL), रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्गनाइजेशन (RDSO) और यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) का दौरा किया। RDSO में रेलवे की उन्नत तकनीकी परियोजनाओं पर चर्चा की गई, वहीं UPMRC के कार्यालय और हज़रतगंज मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो संचालन की प्रक्रियाओं का अवलोकन किया गया।

इस दिन के अंत में, प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश की माननीय राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल से भेंट की। राज्यपाल ने पत्रकारों को प्रदेश में चल रहे विकास कार्यों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने सभी सदस्यों को “हमारा राजभवन” नामक पुस्तक भी भेंट की।

तीसरे दिन, प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्या का दौरा किया, जहां मंडलायुक्त गौरव दयाल से चर्चा की गई। इस बैठक में अयोध्या के विकास योजनाओं और सांस्कृतिक धरोहर के संरक्षण पर गहन विचार-विमर्श हुआ। दल ने अयोध्या रेलवे स्टेशन और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया, जो शहर के धार्मिक और पर्यटन महत्व को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने में सहायक होगा।

यह भी पढ़ें : नए कॉलेजों और पाठ्यक्रमों की शुरुआत के लिए समय सारिणी निर्धारित

इस चार दिवसीय दौरे के अंत में, पत्रकारों ने उत्तर प्रदेश में केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाए जा रहे विकास कार्यों की सराहना की। पत्र सूचना कार्यालय के निदेशक मनोज कुमार वर्मा, संयुक्त निदेशक दिलीप कुमार शुक्ला, और मीडिया और संचार अधिकारी सुंदरम चौरसिया ने इस प्रतिनिधिमंडल के दौरे के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com