Monday , September 16 2024
Ganga became fierce, crossed the warning point

गंगा ने धरा रौद्र रूप, चेतावनी बिंदु के पार, आबादी क्षेत्र में पहुंची लहरें

वाराणसी। गंगा की लहरों ने एक बार फिर रौद्र रूप धारण कर वाराणसी में रविवार को चेतावनी बिंदु (70.262 मीटर) को अपने आगोश में ले लिया। उफान मारती हरहराती लहरें आबादी क्षेत्र में बढ़ने लगी हैं। गंगा के जलस्तर में बढ़ाव देख सुरक्षा कारणों से नौका संचालन पर रोक लगा दिया गया है। केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार वाराणसी में सुबह आठ बजे तक गंगा का जलस्तर 70.13 मीटर दर्ज किया गया। अपराह्न दाे बजे तक लहरें 70.31 मीटर पर पहुंच गई। लगभग तीन सेंटीमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बढ़ रही लहरें सामने घाट स्थित साई बाबा मंदिर से सड़क की ओर बढ़ रही हैं।

इस सत्र में 06वीं बार बढ़े गंगा के जलस्तर के चलते मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिकाघाट पर शवदाह उपरी प्लेटफार्म पर और हरिश्चंद्र घाट पर गली में हो रहा है। गंगा सेवा निधि की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती कार्यालय के छत पर हो रही है। गंगा की लहरों में उफान से सहायक नदी वरूणा में भी पलट प्रवाह तेज हो गया है। वरूणा कॉरिडोर को अपने आगोश में लेकर तटवर्ती क्षेत्र में पहुंच गई है। हुकुलगंज बघवानाला, पिपरहवा घाट, ढ़ेलवरिया का तटवर्ती क्षेत्र, नक्खीघाट, पुलकोहना, तीन पुलिया, शक्कर तालाब और दीनदयालपुर में दर्जनों मकान बाढ़ के पानी से घिर गए है।

वरुणा पार के निचले इलाकों में रहने वाले लोग अपना सामान सुरक्षित स्थान पर रख रहे है। बच्चों और महिलाओं को भी सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के बाद बाढ़ के पानी में डूबे मकान की लोग चोरों के डर से निगरानी कर रहे है। बाढ़ को देखते हुए जिला प्रशासन ने बाढ़ चौकियां स्थापित की हैं। एनडीआरएफ को भी सतर्क किया गया है। गंगा में शनिवार को सुबह आठ बजे तक जलस्तर 68.34 मीटर पर रहा।

केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार जलस्तर में 10 सेंटीमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ोतरी होने लगी। वहीं अपराह्न में रफ्तार 12 सेंटीमीटर प्रतिघंटा हो गई। शाम को रफ्तार घट गई। अस्सी से राजघाट के बीच स्थित सभीघाट गंगा में डूब गए हैं। दशाश्वमेधघाट पर स्थित जल पुलिस की चौकी भी लहरों में डूब चुकी है। सामनेघाट स्थित गंगा के तटवर्ती क्षेत्र के इलाके, कॉलोनियां मारुति नगर, पटेल नगर, रत्नाकर विहार और काशी पुरम के मुहाने पर बाढ़ का पानी पहुंच गया है। गंगा के ढाब क्षेत्र के रामचंदीपुर रेतापार, रामपुर, मोकलपुर चांदपुर, मुस्तफाबाद के करीब बाढ़ का पानी पहुंच गया है। बाढ़ को देख जिला प्रशासन भी अलर्ट है। जल पुलिस और एनडीआरएफ की टीम लगातार गश्त कर रही है।

YOU MAY ALSO READ: झारखंड के तीन दुश्मन-झामुमो, कांग्रेस और आरजेडी : प्रधानमंत्री माेदी

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com