Tuesday , September 17 2024
विश्व व देश की शांति के लिए हमारी सेना युद्ध के लिए भी तैयार: राजनाथ सिंह

विश्व व देश की शांति के लिए हमारी सेना युद्ध के लिए भी तैयार: राजनाथ सिंह

लखनऊ। रक्षा मंत्री और लखनऊ से सांसद राजनाथ सिंह ने कहा कि विश्व और देश में शांति के लिए भारतीय सेना को हमेशा युद्ध के लिए भी तैयार रहने को कहा है। इजराइल-फिलिस्तीन विवाद और रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का यह बयान बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है। दुनियाभर में कई महत्वपूर्ण देशों के बीच चल रहे शुद्ध जैसे माहौल में राजनाथ सिंह का यह बयान बताता है कि भारत कहीं ना कहीं अपने आप को इसमें शामिल मान रहा है।

रक्षा मंत्री राजनाथ शुक्रवार को अपने लखनऊ प्रवास के दौरान मीडिया से बातचीत कर रहे थे। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को लखनऊ के खाटू श्याम मंदिर में दर्शन पूजन के लिए आए थे। यहां उन्होंने कहा कि इस तरह के छोटे-छोटे कार्यक्रमों के आयोजन में उनका अधिक आनंद आता है, क्योंकि बड़े आयोजनों में वे लोगों से मिल नहीं पाते। मगर जब भी कोई छोटा आयोजन होता है तो मुलाकात आसान हो जाती है। इसलिए मैं हमेशा कहता हूं कि बड़े आयोजनों की जगह छोटे कार्यक्रम कराए जाएं, जिससे अधिक लोगों के साथ भेंट वार्ता हो सके।

कार्यक्रम के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए राजनाथ सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उनसे जब पूछा गया कि फिलिस्तीन-इजराइल और यूक्रेन व रूस के बीच जिस तरह की स्थिति चल रही है, उसमें क्या भारत अपने आप को किसी युद्ध के लिए तैयार मानता है। इस पर राजनाथ सिंह ने कहा कि निश्चिततौर पर भारत का उद्देश्य दुनियाभर में शांति स्थापित करने का है। मैंने अपनी सेना को यही निर्देश दे रखे हैं कि हम शांति के लिए काम करेंगे। मगर पूरी दुनिया में जिस तरह की स्थिति है, ऐसे में विश्व और भारत में शांति स्थापना को लेकर सेना को मैंने युद्ध के लिए भी तैयार रहने को कहा है। हमारी सेना किसी भी युद्ध से निपटने के लिए हमेशा तैयार है।

राजनाथ सिंह पिछले तीन दिन से लखनऊ में हैं। उनके दौरे का शुक्रवार को अंतिम दिन है। लखनऊ से सांसद व केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 4 सितंबर को अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ पहुंचे थे। उन्हाेंने यहां कई स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लिया। शुक्रवार को खाटू श्याम मंदिर में दर्शन पूजन के बाद सिंह 11:30 बजे ऐकेडी पब्लिक स्कूल आलमबाग में आयोजित बैठक में कैंट विधानसभा के वरिष्ठजनों के साथ संवाद किया। बैठक के उपरांत एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान करेंगे और अपराह्न 12:45 बजे लखनऊ एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो गए।

YOU MAY ALSO READ: यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में एनर्जी सेक्टर पर भी होगा विशेष फोकस

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com