Wednesday , September 18 2024
पश्चिम यूपी में तेज बारिश की संभावना बरकरार

यूपी में अवदाब के प्रभाव से बारिश की संभावना

कानपुर। समुद्री गतिविधियों से एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव होता दिख रहा है। डिप्रेशन (अवदाब) की जहां स्थिति बन रही है तो वहीं समुद्री तूफान यागी का भी असर साफ देखने को मिलेगा। ऐसे में मौसम विभाग का कहना है कि आगामी दिनों उत्तर प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है। इसके साथ ही आकाशीय बिजली चमकने और मेघगर्जन व तेज हवाएं भी चलेंगी।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने बुधवार को बताया कि सुस्पष्ट रुप से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश और आसपास के क्षेत्रों पर है। संबंधित चक्रवाती परिसंचरण मध्य क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। 11 सितंबर की शाम तक इसके उसी क्षेत्र में एक डिप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है। मानसून की द्रोणिका सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में है। यह बीकानेर, कोटा, गुना, सुस्पष्ट रूप से चिह्नित निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र, अंबिकापुर, जमशेदपुर, दीघा और फिर दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल के मध्य मार्ग से गुजर रही है। डिप्रेशन से जहां एक बार फिर उत्तर प्रदेश में मानसून आगामी दिनों तक सक्रिय रहने की संभावना है तो वहीं यागी तूफान भी बुन्देलखण्ड के रास्ते उत्तर प्रदेश में प्रवेश कर चुका है। इन सब परिस्थितियों से उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना साफ देखी जा रही है।

यह भी पढ़ें: सीएम योगी करेंगे अटल आवासीय विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र 2024-25 का शुभारंभ

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 33.4 और न्यूनतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 92 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 74 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पूर्वी रहीं जिनकी औसत गति 7.4 किमी प्रति घंटा रही और बारिश 35 मिमी हुई। मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के बादल छाए रहेंगे। 14 सितम्बर तक कानपुर मंडल में रुक रुक कर बारिश की गतिविधियां चलते रहने की संभावना है। अगले चार दिनों में 40 से 50 मिमी बारिश रिकॉर्ड होने की संभावना है और बीच बीच में तेज धूप भी निकल सकती है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com