Sunday , April 28 2024

पढ़े क्रिसमस के तीन रंगों का क्‍या होता है अर्थ

ami-kismaxक्रिसमस की सजावट कुछ रंगों बिना तो एक दम ही अधूरी है, जैसे लाल, हरा और गोल्‍ड। ये रंग क्रिसमस से प्रतीकात्मक तौर से जुडे़ होते हैं और इनमें कुछ गहरे अर्थ समाए होते हैं। ये तीन रंगों के बारे में जीसस क्राइस्ट ने हमें तीन शिक्षाएं दी हैं…

रंग लाल- यह रंग यीशु के खून का प्रतीक है। इसके अलावा उनका दूसरों के प्रति बेपनाह प्‍यार भी लाल रंग को दर्शाता है। वे हर किसी को अपना बेटा मानते थे। लाल रंग मानवता का पाठ भी पढ़ता है। यह खुशी भी प्रदान करता है क्‍योंकि जिस जगह पर ढेर सारा प्‍यार होगा वहां पर खुशी अपने आप ही आ जाएगी।

हरा रंग- ईसाई धर्म में माना जाता है कि हरा रंग प्रभू यीशु के शाश्वत जीवन का प्रतीक है। यीशु को भले ही जबरदस्‍ती मार दिया गया हो लेकिन वह आज भी हमारे दिनों में जिंदा हैं और रहेंगे भी। इसलिये हरे रंग का मतलब होता है जिंदगी।

सुनहरा रंग- सुनहरे रंग का अर्थ के किसी को भेंट देना। यीशु के जन्‍म पर जो तीसरे राजा आए थे, उन्‍होंने भेंट में सोना दिया था। भगवान ने गरीब मरियम को अपने बेटे को जन्‍म देने के लिये चुना। मरियम और यूसुफ ने यीशु को बचाने के लिये सभी बाधाओं का सामना किया। यह एक उपहार था, जिसे भगवान ने मानव जाति को दिया था।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com