Friday , April 26 2024

Safer Internet Day 2017: गूगल बता रहा है सेफ रहने के टिप्स

इंटरनेट पर सेफ रहना घर में सेफ रहने से कम नहीं है। क्योंकि अब चोरी सिर्फ घर में ही नहीं बल्कि इंटरनेट पर भी हो रही है और आप कभी भी इसका शिकार आसानी से बन सकते हैं। हमने पहले भी ऑनलाइन सेफ्टी के तरीके बताए हैं, लेकिन इस बार खास तौर पर जीमेल सिक्योरिटी के बारे में जान लीजिए। #Safer Internet Day 2017 पर पेश है गूगल का यह तोहफा। 

#Safer Internet Day 2017 पर गूगल दे रहा टिप्‍स

सर्च इंजन गूगल #Safer Internet Day 2017 के मौके पर अपने जीमेल यूजर्स को इंटरनेट पर सेफ रहने के तरीके बता रही है। इस मौके पर कंपनी जीमेल यूजर्स से सेफ्टी चेक करने को कह रही है।

दो मिनट में बनिए सेफ

अगर आपने आज गूगल ओपन किया है तो सर्च बॉक्स के नीचे एक नया मैसेज देखा ही होगा। अगर नहीं देखा तो गूगल ने अपने सर्च बॉक्स के ठीक नीचे एक मैसेज लिखा है। इसमें लॉक आइकन के साथ #SaferInternetDay लिखा है। इसके बाद 2 मिनट में सेफ रहने का तरीका बताया गया है।

ऐसे कर सकते हैं सिक्‍योरिटी चेकअप

सिक्योरिटी चेकअप पर क्लिक करते ही आपको साइन इन करने को कहा जाएगा। अगर जीमेल लॉग इन कर रखा है तो आपके सामने एक नया पेज आएगा जहां आपसे रिकवरी इनफॉर्मेशन दर्ज करने को कहा जाएगा। यहां अपनी आईडी रिकवरी के लिए ईमेल, फोन नंबर और सिक्योरिटी सवाल दर्ज कर सकते हैं।

सिक्योरिटी इवेंट चेक

इसके बाद चार ऑप्शन्स मिलेंगे। इनमें आपसे सिक्योरिटी इवेंट्स चेक करने को कहा जाएगा। यहां आप यह जान सकते हैं कि आपके अकाउंट का पासवर्ड कब और कहां से बदला गया है।

कनेक्टेड डिवाइस चेक

इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप यह जान सकते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट कितने डिवाइस में यूज हो रहा है। अगर आप चाहें तो यहां से उन डिवाइस को डिसकनेक्ट कर सकते हैं जिनपर अपना जीमेल अकाउंट नहीं यूज करना चाहते।

अकाउंट परमिशन चेक

यहां आपको उन ऐप्स और सर्विसेज के बारे में बताया जाएगा जो आपकी आईडी के जरिए यूज किए जा रहे हैं। यहां आप उन तमाम ऐप्स की लिस्ट देख सकेंगे जो आपके जीमेल अकाउंट से साइन अप किए गए हैं। अगर आप चाहें तो परमिशन वापस ले सकते हैं यानी उन ऐप्स से अपनी जीमेल आईडी हटा सकते हैं। गूगल के मुताबिक आप इन सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपना जीमेल सिक्योर कर सकते हैं।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com