Thursday , September 19 2024
ट्रांसपोर्ट नगर में गिरे भवन का स्ट्रक्चरल ऑडिट करेगी विशेषज्ञों की टीम

ट्रांसपोर्ट नगर में गिरे भवन का स्ट्रक्चरल ऑडिट करेगी विशेषज्ञों की टीम

लखनऊ। कानपुर रोड योजना के ट्रांसपोर्ट नगर में भूखण्ड संख्या-टी0पी0एन0-54 पर निर्मित भवन के अचानक गिरने की घटना की जांच शुरू हो गई है। मण्डलायुक्त, लखनऊ डा0 रोशन जैकब के आदेशानुसार लखनऊ विकास प्राधिकरण ने भवन निर्माण की गुणवत्ता की जांच के लिए नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, गांधी नगर, गुजरात से संपर्क किया है। वहां के विशेषज्ञों की टीम सोमवार देर शाम तक लखनऊ पहुंच कर भवन निर्माण की जांच शुरू कर देगी।

लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि कानपुर रोड स्थित ट्रांसपोर्ट नगर के भूखण्ड संख्या टी0पी0एन0-54/फेज-1 पर निर्मित भवन के अचानक गिर जाने के कारण बगल में भूखण्ड संख्या-55 पर निर्मित भवन को क्षति पहुंचने की प्रबल संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए भवन के स्ट्रक्चर की जांच कराना अति आवश्यक है। वरना लोगों की जानमाल को खतरा हो सकता है। इसके दृष्टिगत प्रवर्तन जोन-2 की टीम द्वारा भूखण्ड संख्या-55 पर बने भवन को आज दिनांक-08.09.2024 को अग्रिम आदेशों तक के लिए सील कर दिया गया है। 


उपाध्यक्ष ने बताया कि भूखण्ड संख्या-54 पर निर्मित भवन के गिरने के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है। जिसके लिए नेशनल फोरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी, गांधी नगर, गुजरात से समन्वय स्थापित किया गया है। यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की टीम कल दिनांक-09.09.2024 को लखनऊ पहुंच जाएगी। विशेषज्ञों के माध्यम से भवन का स्ट्रक्चरल आॅडिट कराया जाएगा, जिसमें लोक निर्माण विभाग के दक्ष अभियन्ताओं की टीम भी शामिल रहेगी। 


उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्राधिकरण द्वारा बहुमंजिला भवनों में सुरक्षा के दृष्टिगत समय-समय पर स्ट्रक्चरल आॅडिट की प्रक्रिया को अनिवार्य किया जाएगा। जिसके संबंध में प्राधिकरण बोर्ड द्वारा पूर्व में अनुमोदित प्रस्ताव में शासन से स्वीकृति प्राप्त की जाएगी। साथ ही स्ट्रक्चरल आॅडिट के कार्य में दक्ष एवं अनुभवी संस्थाओं को सूचीबद्ध करने का कार्य किया जाएगा एवं नियमानुसार भवनों का स्ट्रक्चरल आॅडिट कराने वाले भवन स्वामियों को प्रोत्साहित किया जाएगा।
E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com