Wednesday , September 18 2024
Voting begins in Jammu and Kashmir

जम्मू-कश्मीर में पहले चरण के लिए मतदान शुरू

श्रीनगर। केंद्रशासित राज्य जम्मू-कश्मीर में विधानसभा की 24 सीटों के लिए आज सुबह मतदान शुरू हो गया। पहले चरण के लिए हो रहे मतदान में जम्मू संभाग की आठ और कश्मीर घाटी की 16 सीटों के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो जाएगा। जम्मू-कश्मीर में 10 साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मतदाताओं से लोकतंत्र के इस उत्सव में हिस्सा लेने की अपील की है।

पहले चरण में 219 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 90 निर्दलीय हैं।

मतदान के लिए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी है। इस रण में कई दिग्गज भी हैं। बिजबेहरा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की बेटी इल्तिजा मुफ्ती तो किश्तवाड़ से भाजपा की शगुन परिहार की प्रतिष्ठा दांव पर है। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पहली बार विधानसभा चुनाव हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा है ”जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का पहला चरण शुरू होने के साथ, मैं उन सभी निर्वाचन क्षेत्रों से बड़ी संख्या में मतदान करने और लोकतंत्र के त्योहार को मजबूत करने का आग्रह करता हूं। उन्होंने कहा कि मैं विशेष रूप से पहली बार वोट डालने वाले युवाओं से आग्रह करता हूं कि वो अपने मताधिकार का प्रयोग करें।”

ALSO READ: लेबनान में पेजर धमाकों में 11 की जान गई, 2700 से अधिक लोग घायल

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com