बर्डपुर का राम लीला उत्सव मेला भरत मिलाप के साथ सम्पन्न

 

siiiसिद्धार्थनगर।जनपद का ऐतिहासिक बर्डपुर का राम लीला उत्सव मेला आज भरत मिलाप के साथ संपन्न हुआ ।अंग्रेजो के समय से ही यह उत्सव पूर्व विधायक एवं लोक तंत्र रक्षक सेनानी स्व0  राम रेखा यादव की अगुवाई में इस मेले का आयोजन किया जाता रहा है।वर्तमान उनके पुत्र एवं प्रधान प्रतिनिधि ओम प्रकाश यादव के व्यवस्थापन में इस मेले का आयोजन किया जाता है।

 मेले के व्यवस्थापक ओम प्रकाश यादव ने बताया कि इस मेले में दूर दूर से दुकानदार एवं खरीददार आते है।मेले का मुख्य आकर्शण ब्राइटी शो, सरकस,जादू, झूले आदि खिलौने की दूकाने रहती है।साथ साथ तीन दिनों तक राम लीला का मंचन भी मेले का मुख्य आकर्षण का केंद्र रहता है इसके अलावा ।

मेले के पहले दिन राम लीला मंचन में राम के चरित्र का वर्णन कलाकरों द्वारा प्रस्तुत किया जाता है और रावण वध मेले का मुख्य आकर्शण का केंद्र है । बुद्धवार को रावण को मेला व्यवस्थापक द्वारा रावण के वृहत रूप को आग रुपी बाण चलाकर जलाया जाता है।और फिर हाथियों द्वारा जलते हुए रावण को कुचल कुचल कर अत्याचार के अंत का सन्देश दिया गया।

तत्पश्चात बृहस्पतिवार को पूर्व की भांति रात्रि में भरत मिलाप का आयोजन किया गया जिसमे राम सीता लक्ष्मन हनुमान व भारत शत्रुघ्न के साथ साथ भारत के महापुरूषों की झांकी निकाल कर उनके जीवन की झलकियां दिखाई गई।

जिसमे महाराणा प्रताप, वीर शिवा जी, दुर्गा जी, काली जी, राधा कृष्ण, असली सांप के साथ भगवान शंकर की झांकी, विश्वामित्र आदि महापुरषो की झांकी शामिल थी।और अंत में मेला प्रांगण में भरत और राम के मिलाप के बाद मेला व्यवस्थापके के समापन भाषण के बाद मेला खत्म किया गया।

इस दौरान अपने भाषण में ओम प्रकाश यादव ने कहा कि हमेशा की भांति भाई चारे का सन्देश देने वाला यह मेला भविष्य में भी आयोजित होता रहेगा।उन्होंने लोगो को राम की अच्छाई पर चलने और रावण जैसे अत्याचारी को कुचलने के लिए लोगो को सन्देश दिया।

उन्हीने कहा क़ि हम भारतवाशी धन्य है जो श्री राम जी के देश में पैदा हुए है।इस दौरान मुख्य रूप से विनोद अग्रहरि;राम प्रसाद चौरसिया;रामा उमर ,बृजलाल पटवा,राम सेवक चौरासिया,शिवकुमार पटवा,चंद्र प्रकाश दुबे,शिव कुमार मोदनवाल,वेद प्रकाश यादव,सहित मेले में हजारों की संख्या में लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button
E-Paper