Sunday , April 28 2024

लविवि में अधूरी तैयारी के बीच हुआ सत्र का आगाज

123jgftjygfjलखनऊ । लविवि में शनिवार से नए शैक्षिक सत्र 2016-17 का आगाज आधी-अधूरी तैयारियों के बीच हुआ सत्र का आगाज । अब भी कक्षाओं में गंदगी का बोलबाला है, डेस्क व बेंच टूटी हुई हैं और पेयजल व शौचालय का भी ढंग से इंतजाम नहीं है। वहीं बीए प्रथम वर्ष व बीएससी प्रथम वर्ष का परीक्षा परिणाम अभी आना बाकी है। फि लहाल कला संकाय व विज्ञान संकाय में टाइम टेबल नोटिस बोर्ड पर चस्पा कर दिए गए हैं। बाहरी विद्यार्थियों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। विद्यार्थियों के पास अगर आईकार्ड नहीं है तो वह अपनी फ ीस रसीद जरूर साथ लेकर आएं। लविवि की प्रॉक्टर प्रो निशी पांडेय ने बताया कि सभी गेट पर प्रॉक्टोरियल बोर्ड के अधिकारी चेकिंग कर ही विद्यार्थी को अंदर आने देंगे। विद्यार्थी अपने वाहन निर्धारित वाहन स्टैंड पर खड़ा करके ही परिसर में प्रवेश करेंगे। विद्यार्थियों को सलाह दी गई है कि वह झुंड बनाकर कैंपस में न घूमे। कक्षाएं छूटने पर पुस्तकालय में जाकर बैठे। धरना-प्रदर्शन जुलूस एवं भवनों की दीवार पर लिखावट व पोस्टर चिपकाने वालों पर 25 हजार रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। हॉस्टल में रहने वाला कोई भी विद्यार्थी अपने साथ किसी बाहरी व्यक्ति को कमरे पर नहीं रखेगा, वरना जांच के दौरान कड़ी कार्रवाई की जाएगी। आग्नेय अस्त्र लाने वाले के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। उधर लविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रो एके शर्मा कहते हैं कि बीए प्रथम वर्ष का परिणाम एक-दो दिन में घोषित कर दिया जाएगा और बीएससी प्रथम वर्ष का परिणाम भी जल्द आएगा।

नहीं बन पाये आई कार्ड –
लविवि में शनिवार से सत्र तो प्रारंभ कर दिया गया लेकिन अभी छात्र-छात्राओं के आईकार्ड नहीं बन पाये है ऐसे में लविवि में इस बार स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों के परिचय पत्र (आईकार्ड) सत्र की शुरूआत में ही बांटे जाने थे । पहली बार आईकार्ड में विद्यार्थियों के थंब इंप्रेशन का प्रिंट भी किया जाना है। इसे डीन कार्यालय से वितरित करने की व्यवस्था की गई थी । जीरो फ ीस वाले विद्यार्थियों को यह आईकार्ड एससी-एसटी सेल से मिलेंगे।

लविवि ने जारी की कट ऑफ सूची –
लखनऊ विश्विद्यालय ने शनिवार को एमएसी के कई विषयों की कट ऑफ लिस्ट जारी की। एमससी में अन्य विशयों के लिए कट ऑफ सूची जारी करते हुए 20 जुलाई काउंसलिंग की डेट निर्धारित की। काउसंलिंग में खासतौर पर उन अभ्यर्थियों को बुलाया गया जिसमें ओपन रैंक एक से लेकर ओपन रैंक 9 तक के अभ्यर्थियों को अपने डाक्यूमेंट लेकर काउंसलिंग के लिए आना होगा। वहीं वेटिंग लिस्ट में रह गये छात्रों को भी बची हुई सीटों के लिए एक मौका दिया गया है जहां उक्त दिनांक पर सुबह 9:30 पर रैंक 10 से रैंक 20 एवं अन्य वेटिंग लिस्ट में रह गये छात्र में से 21 से 40 रैंक तक के अभ्यर्थियों को आना होगा। वहीं ओबीसी रैंक में रह गए छात्रों में से रैंक 1 से 6 तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया। बची हुई सीटों को लेकर होने वाली काउंसलिंग में अन्य विषयों में एडमिशन लेने वाले छात्रों को भी बुलाया जायेगा जिसमें बायोस्टैटिक्स विषय की काउंसलिंग 21 जुलाई को होगी जिसमें रैंक एक व दो छात्रों को बुलाया गया। वहीं बॉटनी के वेटिंग लिस्ट एवं सेलेक्टेड अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 20 जुलाई को होगी। वहीं एससी कैटेगरी में आने वाले छोत्रों में से रैंक एक से रैंक 13 के छज्ञ9ों को बुलाया गया। फिजिक्स में भी सब कैटेगरी में आने वाले छात्रों में से रैंक 1 से रैंक 120 तक के अभ्यर्थियों की काउसंलिंग 20 जुलाई को लविवि परिसर में होगी वहीं ओपन कटऑफ में रैंक 1 से रैंक 60 तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है। वहीं प्लांट साइंस को लेकर होने वाली काउंसलिंग 21 जुलाई को होगी जिसमें रैंक 1 से रैंक 27 तक के अभ्यर्थियों को बुलाया जायेगा एवं एससी अभ्यर्थियों में से 1 से 6 रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com