Sunday , April 28 2024

अगर खो गया है आपका आधार कार्ड तब भी mAadhaar के जरिए आसानी से होगा काम

आधार कार्ड अब केवल पहचान पत्र नहीं रह गया है. इसकी जरूरत हर जगह होती है. किसी भी सरकारी योजना का लाभ लेना है तो आधार वेरिफिकेशन पहले किया जाता है. ज्यादातर जगहों पर आधार को जरूरी कर दिया गया है. ऐसे में अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. लेकिन हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से अगर आपका कार्ड खो भी जाता है तो भी काम हो जाएगा.

इसके लिए UIDAI ने mAadhaar मोबाइल ऐफ लांच किया है. इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करना होगा. जिसके बाद आपका आधार आपके मोबाइल में होगा. हालांकि, mAadhaar ऐप को यूज करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है.

अगर आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नहीं है तो आपको आधार सेंटर जाकर नया नंबर अपडेट करवाना होगा. इस ऐप में  QR कोर्ड और ई-KYC का भी फीचर दिया गया है. कहीं पे भी इसका इस्तेमाल आधार कार्ड की तरह कर सकते हैं.

mAadhaar का इस्तेमाल करने के लिए  प्ले स्टोर पर जाएं और इसे डाउनलोड कर लें. ऐप को पासवर्ड से सुरक्षित कर लें. ऐप खोलने पर आधार नंबर डालना होगा और अन्य जानकारियां भरनी होगी. रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. ओटीपी डालने के बाद यह ऐप पूरी तरह वेरीफाई हो जाएगा और आप बायोमिट्रिक डेटा लॉक और अनलॉक कर पाएंगे.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com