Sunday , April 28 2024

अपनी एड़ियों को ऐसे बनाए कोमल और मुलायम

गर्मी और बारिश के मौसम में ज्यादातर लड़कियों की एड़ियां फटने लगती है. गर्म हवाएं और बारिश का पानी एड़ियों की त्वचा को सूखा और बेजान बना देता है. जिससे एड़ियां पूरी तरह से फट जाती है. इसके अलावा अनियमित खानपान, विटामिन E की कमी, कैल्शियम, आयरन की कमी, पैरों पर अत्यधिक दबाव पड़ना, सोरायसिस आदि के कारण भी एड़ियों के फटने की समस्या हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से सिर्फ 4 दिनों में आपकी एड़ियां नरम और मुलायम हो जाएंगे. 

1- अगर आप अपनी एड़ियों को कोमल और मुलायम बनाना चाहते हैं तो नीम की कुछ पत्तियों को लेकर पीस लें. अब इसमें थोड़ी सी हल्दी डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इस पेस्ट को अपनी एड़ियों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपकी एड़ियां नरम और मुलायम हो जाएंगे. 

2- गुलाब जल में थोड़ी सी ग्लिसरीन मिलाकर अपनी एड़ियों पर लगाएं. रोज रात में सोने से पहले इस उपाय को करने से आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- एड़ियों को नरम और मुलायम बनाने के लिए दो चम्मच अंडे की जर्दी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपनी फटी हुई एड़ियों पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com