Sunday , April 28 2024
 अब आपको दिल्‍ली में ऐसे मिलेगी डोर स्‍टेप डेलिवरी सर्विस, जानिए पूरी जानकारी 

 अब आपको दिल्‍ली में ऐसे मिलेगी डोर स्‍टेप डेलिवरी सर्विस, जानिए पूरी जानकारी 

 दिल्‍ली में डोर स्‍टेप डेलिवरी स्‍कीम को शुरू हुए दो हफ्ते हो चुके हैं. केजरीवाल सरकार को अब तक 20 हजार से ज्‍यादा आवेदन मिल चुके हैं. इस योजना के तहत जिस किसी भी दिल्‍लीवासी को इस सेवा का लाभ लेना है उसे 1076 पर डायल करना होगा और उसे सेवाएं मिलना शुरू हो जाएंगी. अगर आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो अब भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे उठा सकते हैं इस योजना का लाभ अब आपको दिल्‍ली में ऐसे मिलेगी डोर स्‍टेप डेलिवरी सर्विस, जानिए पूरी जानकारी 

ऐसे मिलेगी डोर स्‍टेप डेलिवरी
अगर आपको यह सेवा लेनी है तो 1076 पर डायल करें. कुछ औपचारिकताओं के बाद आपको यह सेवा मिलने लगेगी.
कॉल करने पर कॉल सेंटर एक्‍जीक्‍यूटिव आपके बारे में जानकारी मांगेगा और उसे अपने पास लिख लेगा.
वह आवेदन करने वाले व्‍यक्ति से जरूरी दस्‍तावेज मांगेगा और इस सेवा के लिए क्‍या शुल्‍क लगेगा उसके बारे में बताएगा. 
कॉल सेंटर एक्‍जीक्‍यूटिव आवेदनकर्ता की सहूलियत के हिसाब से एप्‍वाइंटमेंट बुक करेगा.
इसके बाद मोबाइल सहायक उस व्‍यक्ति के घर पहुंचेगा. अब आपको दिल्‍ली में ऐसे मिलेगी डोर स्‍टेप डेलिवरी सर्विस, जानिए पूरी जानकारी 
मोबाइल सहायक सर्विस रिक्‍वेस्‍ट कन्‍फर्म करेगा और उस आवेदक की डिटेल लेगा, जो पोर्टल पर डाल दी जाएगी. वह दस्‍तावेज भी पोर्टल पर अपलोड करेगा.
आवेदक मोबाइल सहायक को सर्विस शुरू करने के लिए लगने वाली फीस देगा.
इसके बाद आवेदक के मोबाइल पर कन्‍फर्मेशन मैसेज आएगा. इसमें सेवाओं का ब्‍योरा भी दिया होगा.
आवेदन संबंधित विभाग के पास चला जाएगा. इसके बाद विभाग फैसला लेगा.
विभाग की मंजूरी मिलने के बाद उस आवेदक के घर डोर स्‍टेप डेलिवरी मोबाइल सहायक द्वारा शुरू हो जाएगी.

40 सरकारी सेवाएं मिलेंगी

दिल्‍ली सरकार के मुताबिक पहले दिन योजना को ‘‘जबर्दस्त प्रतिक्रिया’’ मिली. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद इस योजना के घटनाक्रमों की निगरानी कर रहे थे और हर घंटे आकड़ें को देख रहे थे. दिल्लीवासियों को ड्राइविंग लाइसेंस और विवाह पंजीकरण प्रमाण पत्र सहित 40 सरकारी सेवाओं की आपूर्ति उनके घरों तक करने के लिए केजरीवाल ने सोमवार सुबह कार्यक्रम की शुरुआत की थी. दिल्लीवासी फोन नंबर 1076 पर कॉल कर घर तक सेवा की आपूर्ति के लिए अनुरोध कर सकते हैं. इसकी आपूर्ति सुबह आठ बजे से रात के 10 बजे तक होगी. हालांकि, सेवाओं की आपूर्ति के लिए बनाया गया कॉल सेंटर 24 घंटे काम करेगा.

डोर स्टेप डिलीवरी योजना के तहत मिलेंगे ये लाभ
दिल्ली सरकार की ओर से शुरू की गई डोर स्टेप डिलीवरी स्कीम में ड्राइविंग लाइसेंस, हर तरह के सर्टिफिकेट, प्रमाण पत्र आदि सुविधा एक कॉल पर आपके घर आएगी. इस योजना के तहत आपके घर पर सरकार की ओर से नियुकत किया गया मोबाइल-सहायक आएगा. केजरीवाल सरकार का दावा है कि सर्विसेज देने के लिए घर पर जाने वाला मोबाइल-सहायक जनता के तय वक़्त और तारीख़ पर ही जा सकेगा. साथ ही सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से मुक्ति मिलेगी और इसके अलावा जनता को बिचौलियों से भी छुटकारा मिलेगा.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com