Sunday , April 28 2024

इस तरह हटेगी अब चेहरे से डेड स्किन और चेहरा बनेगा ग्लोइंग

कई बार स्किन पर डेड स्किन जमा हो जाती है जो आसानी से नहीं जाती, उसके लिए हमे स्क्रब का सहारा लेना पड़ता है. लेकिन इसके लिए हमे बाहर से प्रोडक्ट खरीदने पड़ते हैं जो हमे कभी कभी महंगे भी पड़ जाते हैं. लेकिन आपको बता दें इस डेड स्किन को घर मे बने स्क्रब से भी निकाल सकते हैं. जी हाँ, आज हम आपको यही उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आप भी घर का ही स्क्रब इस्तेमाल करेंगे.   

डेड स्किन हटाने के उपाय 

* ओट्स : ओट्स का दरदरापन त्वचा से डेड सेल्स को निकालकर पोर्स को क्लीन करने में मदद करता है और त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है. इसके लिए 2 चम्मच ओट्स, 2 चम्मच दही, एक चम्मच शहद को मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और उसके बाद फेस मसाज करें, 10 15 मिनट रहने दें फिर ठंडे पानी से धो लें.

* चीनी : आधा कप चीनी, 2-3 चम्मच जैतून का तेल, 2-3 चम्मच शहद और थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ मिनट मसाज करें और गर्म पानी से चेहरा साफ़ कर लें.

* संतरे के छिलके : संतरे के छिलके त्वचा को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन को निकालने के साथ-साथ त्वचा की अशुद्धियाँ भी साफ़ करते हैं. इसके के लिए तीन चम्मच संतरे के छिलके के पाउडर में 3 चम्मच दही मिला लें. पेस्ट बनाकर इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रखें और उसके बाद गीले हाथों से आराम-आराम से रगड़ते हुए पेस्ट को छुड़ाएं. कुछ मिनट बाद चेहरे को पानी से धो लें. डेड स्किन निकल जाएगी और त्वचा चमकने लगेगी.

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com