Sunday , April 28 2024

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक जानकारी को एक साथ लाकर पब्लिश करने के लिए PDF एक अच्छा फॉर्मेट

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक जानकारी को एक साथ लाकर पब्लिश करने के लिए PDF एक अच्छा फॉर्मेट है। लेकिन मुश्किल तब आती है जब आपको PDF को ओपन कर उसमें कुछ बदलना होता है। क्योंकि PDF फॉर्मेट में कुछ भी एडिटिंग नहीं की जा सकती है। इसके लिए आपको एक स्पेशल सॉफ्टवेयर की जरुरत होगी। अगर आप PDF फॉर्मेट में कुछ एडिट करना चाहते हैं तो हम आपको दो विकल्प दे रहे हैं।

पहला विकल्प: एडोब एक्रोबैट

एडोब एक्रोबैट को ओपन करें। इसके बाद File पर जाएं और फिर Open पर क्लिक करें। यहां से आप जिस फाइल को एडिट करना चाहते हैं उसे Open करें। इससे आपका कंटेंट एक्रोबैट में ओपन हो जाएगा।

इसके बाद Edit PDF टूल पर क्लिक करें। यह टूप आपको राइट साइड सेलेक्शन टूल में दिखा जाएगा। इसे आप इंटरेक्टिव मोड को मूव कर सकते हैं जो आपको PDF कंटेंट सेलेक्ट करने में मदद करेगा।

यहां से आप अपना टेक्सट एडिट कर सकते हैं। जैसे स्पेलिंग एरर, रीसाइज समेत अन्य एडिटिंग कर सकते हैं।

नोट: इसका स्टैंडर्ड वर्जन 15 डॉलर प्रति महीने की दर से लिया जा सकता है। वहीं, एक और PDF व्यूएर वर्जन है जो एकदम फ्री है। लेकिन उसमें आपको ज्यादा विकल्प नहीं मिलेंगे। 

दूसरा विकल्प: PDF को कन्वर्ट करना

इस विकल्प के तहत आप PDF को दूसरे फॉर्मेट में कनवर्ट कर सकते हैं। इसका सबसे आसान तरीका word processing application है। इसके लिए Microsoft Word या Google Docs को इस्तेमाल किया जाता है। Able2Extract Professional 11 एक PDF कनर्व्टर है। यह PDF फाइल को CSV, Word, PowerPoint, AutoCAD और Excel फॉर्मेट में कनवर्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा एक बार एडिटिंग करने के बाद इसे दोबारा PDF में कनवर्ट किया जा सकता है।

हालांकि, देखा जाए तो अगर आप PDF फाइल को कनवर्ट करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए एडोब एक्रोबैट ही बेहतर विकल्प है। एडोब यूजर्स को PDF को Word, Excel या PowerPoint में कनवर्ट करने की सुविधा देता है।

E-Paper

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com